गर्मी के मौसम में ज़रूर करें इन फलों का सेवन
गर्मी के मौसम में ज़रूर करें इन फलों का सेवन
Share:

हमारे शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थ कई बीमारियों का कारण बनते हैं. जब हमारे शरीर के अंदर विषाक्त पदार्थ जमा हो जाते हैं तो इनसे हमारे शरीर को कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं. अगर शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकाल दिया जाए तो बीमार होने की संभावना बहुत कम हो जाती है. गर्मियों के मौसम में कुछ ऐसे फल मिलते हैं जो हमारे शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में सहायक होते हैं. आज हम आपको ऐसे ही कुछ फलों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

1- तरबूज गर्मियों के मौसम में मिलने वाला एक स्वादिष्ट फल होता है. इसमें भरपूर मात्रा में पानी मौजूद होता है. जिसके कारण इसके सेवन से शरीर में पानी की कमी नहीं हो पाती है. इसके अलावा इसमें क्षारीय गुण और साइट्रोलिन की भी भरपूर मात्रा पाई जाती है. नियमित रूप से इसका सेवन करने से शरीर में मौजूद अमोनिया जैसे हानिकारक तत्व बाहर निकल जाते हैं. तरबूज खाने से शरीर में सोडियम की मात्रा भी संतुलित रहती है. 

2- गर्मियों के मौसम में नींबू का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. रोजाना नींबू खाने से गर्मी में होने वाली कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है. निंबू में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो आपके शरीर में मौजूद यूरिक एसिड जैसे हानिकारक केमिकल्स को घोलकर बाहर निकाल देते हैं. रोजाना नींबू का सेवन करने से शरीर का पी एच लेवल भी बैलेंस में रहता है. 

3- पुदीने की पत्तियां शरीर में मौजूद विषाक्त पदार्थों को निकालने में सहायक होती हैं. इसे खाने से खाना भी आसानी से पच जाता है.

 

किडनी को हमेशा स्वस्थ रखता है नारियल पानी

किडनी स्टोन की समस्या को दूर करती है बीयर

अस्थमा पेशेंट्स के लिए हानिकारक होता है ड्राई फ्रूट्स का सेवन

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -