WHATSAPP पर इन मोबाइल नंबर से रहें आप भी सावधान
WHATSAPP पर इन मोबाइल नंबर से रहें आप भी सावधान
Share:

WhatsApp सबसे पॉपुलर मैसेजिंग ऐप है,  इसका उपयोग अरबों यूजर्स भी कर रहे है. अब यह स्कैम का अड्डा भी बन गया है. स्कैमर्स धोखाधड़ी करके लोगों की महनत की कमाई हथिया चुके है. एक नया धोखाधड़ी भी सामने आ रहे है, जिसमें लोगों को अनपेक्षित इंटरनेशनल नंबर से कॉल भी मिलने लगे है. इन कॉल्स का प्रारंभ करने वाले देशों में इथियोपिया (+ 251), मलेशिया (+ 60), इंडोनेशिया (+ 62), केन्या (+ 254), वियतनाम (+ 84) और अन्य भी शामिल हो चुके है.

खबरों का कहना है कि बस इसलिए कि ये कॉल किसी अलग देश कोड से शुरू हो रही है, जिसका यह मतलब नहीं है कि कॉल का मूल वास्तविक रूप से उस देश से है. हम सभी जानते हैं कि WhatsApp कॉल इंटरनेट के माध्यम से प्रसारित भी हो रही है और कुछ मीडिया रिपोर्ट का कहना है कि, ऐसी कुछ एजेंसियां काम कर रही हैं जो WhatsApp कॉल के लिए इंटरनेशनल नंबर वहीं शहर में बेच रही हैं जहां आप हैं. इसलिए, इस तरह के नंबर से कोई भी कॉल कर सकता हैं और किसी भी इंटरनेशनल कॉल शुल्क की चिंता किए बिना, जैसे कि सेल्युलर कॉल पर लगता है, कॉल कर पाएंगे. जिन लोगों के पास इंटरनेशनल नंबर से कॉल आया है, उन्होंने ट्विटर पर इस मुद्दे को उठाया है और लोगों को भी कर दिया है. 

बचने के लिए क्या करें?: अब प्रश्न उठता है कि बचने के लिए क्या किया जाए? सबसे अच्छा रास्ता यही होगा कि आप किसी भी अज्ञात इंटरनेशनल कॉल का जवाब न दें. ये कॉल्स आमतौर पर अचानक ही आती हैं. बता दें कि अगर आपको अचानक किसी इंटरनेशनल नंबर से कॉल भी आने लग जाती है, तो इसे नकार देना और अतिरिक्त सुरक्षा के लिए उस नंबर को ब्लॉक करना सबसे अच्छा होगा. इन धोखाधड़ीकर्ताओं के पास आपकी व्यक्तिगत जानकारी प्राप्त करने से लेकर आपके पैसे चुराने तक कई बुरे इरादे भी होने वाले है.

जल्द लॉन्च होगा OnePlus Fold! लीक हुई डिटेल्स

अब आप भी इन क्षेत्रों में बना सकते है अपना करियर

जानिए JIO और AIRTEL में कौन है बेस्ट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -