ऑनलाइन पेमेंट्स करने वाले हो जाएं सावधान, वरना हो सकती है जेल

आज लगभग हमारा सारा काम ONLINE ही होता है और इसमें ONLINE PAYMENTS भी शामिल हैं. इसके लिए वैसे तो आज कई सारे APPs हैं जिन्हें लोग उपयोग करते हैं लेकिन अगर हम देश की सबसे लोकप्रिय ONLINE PAYMENTS ऐप्स की बात करें, तो Paytm का नाम  सबसे पहले आएगा. हाल ही में, यह नोटिस किया गया है कि ‘Spoof Paytm ' नाम की एक डूप्लिकेट ऐप के बारें में खबर सुनने को मिली है जिससे ONLINE PAYMENTS में फ्रॉड के केस बहुत तेजी से बढ़ते जा रहे है.  तो चलिए जानते है इसके बारें में विस्तार से... 

क्या है ‘Spoof Paytm':  ‘Spoof Paytm'  वैसे तो केवल मस्ती-मजाक के लिए बनाया गया एक APP है लेकिन हाल ही में यह देखा गया है कि लोग इस ऐप को फ्रॉड करने और ONLINE PAYMENTS के जरिए लोगों को ठगने की प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है. यह APP बिल्कुल असली PAYTM ऐप की तरह ही दिखाई देता है  और इसकी पेमेंट रीसीट्स भी असली APP की रीसीट्स जैसी दिखती हैं. 

इसे कैसे डाउनलोड करते हैं लोग: जाहिर सी बात है कि यह APP असली नहीं है इसलिए इसे आधिकारिक तौर पर डाउनलोड नहीं कर सकते है. इसका मतलब यह है कि  ‘Spoof Paytm' को Google प्ले स्टोर और APP स्टोर से डाउनलोड नहीं कर सकते है. एंड्रॉयड यूजर्स चाहें तो इस APP को GOOGLE से डाउनलोड कर सकते हैं लेकिन iOS उपभोक्ता अपने iPhone पर इस ऐप का उपयोग नहीं कर सकते है.

जेल पहुंचा सकता है ये APP: अगर आप इस APP के मध्यम से किसी को ठगने का प्रयास करते हैं और ONLINE PAYMENTS फ्रॉड का भाग बनते हैं तो आपको जेल की सजा भी काटना पड़ सकता है. अगर आप ऐसी कोई हरकत करते हैं और कोई आपकी शिकायत कर देता है तो पुलिस आपको फाइनैन्शियल फ्रॉड के जुर्म में जेल की सजा भी हो सकती है.    

इस ऐप को डाउनलोड करने से होने वाले खतरे:  इतना ही नहीं इस APP को  डाउनलोड करने में आपको बहुत  खतरा हो सकता है. पहले तो, क्योंकि इसको डाउनलोड करने का तरीका सेफ नहीं है, इस प्रक्रिया में आप अपनी पर्सनल इन्फॉर्मेशन हैकर्स को दे देते है और साथ ही वायरस और मैलवेयर भी आपके फोन में घुसकर हमला कर सकते हैं जिससे साइबर चोरी का चांसेज  और भी तेजी से बढ़ने लगते है.

 

 अंतिम तिथि से पहले IIT रुड़की के इन पदों के लिए करें आवेदन

कौन है ट्विटर के नए CEO पराग, क्यों जैक डोर्सी ने दिया इस्तीफ़ा

अमेज़न पर क्विज खेलकर जीत सकते है हजारों रूपए का इनाम

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -