यदि आप भी करते है UPI का उपयोग तो हो जाएं सावधान, वार्ना खली हो सकता है आपका अकाउंट
यदि आप भी करते है UPI का उपयोग तो हो जाएं सावधान, वार्ना खली हो सकता है आपका अकाउंट
Share:

नई दिल्ली: कोविड-19 में लोग जैसे-जैसे डिजिटल पेमेंट की ओर बढ़ते जा रहे हैं वैसे-वैसे जालसाज भी ठगी का नया तरीका ढूंढ रहे हैं. ठग लोगों को डिजिटल लेनदेन करते वक्त अपना शिकार बना रहे हैं. सबसे अधिक धोखाधड़ी UPI के द्वारा लेनदेन में सामने आ रही है. UPI के द्वारा आप कैशलेश, रियल टाइम लेनदेन किया जा सकता हैं. कई बैंक वक़्त- वक़्त पर अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर ग्राहकों को जानकारी देते हुए चेताया जारी करते हैं कि ऐसे ठगों से सम्भल कर रहें. 

रिमोट स्क्रीनिंग मिरर टूल: कोविड के कारण से ज्यादातर वर्क फॉर्म होम का कल्चर आरम्भ हुआ है. कई लोग रिमोट स्क्रीन मिररिंग टूल डाउनलोड कर रहे हैं जो स्मार्ट फोन जैसे बड़े डिस्प्ले के लिए आपके फोन या लैपटॉप को WIFI के माध्यम से जोड़ा जा सकता है. आप Google Play या APPLE ऐप स्टोर से कुछ भी डाउनलोड करते समय सावधान रहें क्योंकि शामिल सभी डिजिटल पेमेंट ऐप प्रामाणिक नहीं हैं. आपके द्वारा एक असत्यापित एप्लिकेशन डाउनलोड करने पर यह आपके फोन से सूचना लेगा और डिवाइस पर पूर्ण नियंत्रण रख पाएंगे. 

Deceptive UPI handles: जालसाज बैंक प्रतिनिधी बनकर अपने प्लान को अंजाम देते है.  सिर्फ UPI सोशल मीडिया पेज (Twitter, Facebook, आदि) में NPCI, BHIM या किसी भी बैंक या सरकारी संगठन के समान नाम का शब्द है, यह प्रामाणिक नहीं बनाने देता. 

Phishing Scams: फ्रॉड करने वाले आपको SMS के द्वारा अनधिकृत भुगतान लिंक भेज सकते हैं. लेकिन होता ये है कि नकली बैंक URL आपको असली URL की तरह नज़र आता है. यदि आप बिना सोचे समझे जल्दबाजी में उस लिंक पर क्लिक करते हैं, तो यह आपको आपके फोन पर स्थापित UPI भुगतान ऐप पर जाने के लिए कहते है और आपको ऑटो-डेबिट के लिए किसी भी ऐप का चयन करने के लिए बोलेगा. आपके अनुमति देने के साथ ही राशि तुरंत UPI ऐप से डेबिट कर दी जाएगी.

OTP, UPI पिन के जरिये ठगी: जब आप अपने चुने हुए UPI ऐप के माध्यम से लेनदेन करते हैं, तो आपको या तो वन-टाइम पासवर्ड (OTP) या UPI पिन दर्ज करने को कहता है. OTP प्रमाणीकरण के लिए आपका बैंक आपको बैंक के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर SMS के माध्यम से एक OTP भेजता है. OTP सत्यापित होने के उपरांत आपका लेनदेन हो जाता है. ध्यान रखें कि सरकारी कंपनियों, बैंक और अन्य वित्तीय संस्थान कभी भी SMS के माध्यम से वित्तीय सूचना नहीं मांगते हैं. आपको केवल उन्हीं ऐप्स को डाउनलोड करना चाहिए जो Google Play Store या Apple Store द्वारा प्रामाणिक और सत्यापित हैं. डिजिटल भुगतान ऐप के जरिए से अपने फोन पर मिलने वाली स्पैम चेतावनी को अवश्य ध्यान में रखे. 

15 अगस्त को लाल किले पर खालिस्तानी झंडा फहराने का प्लान, दिल्ली में मचा हड़कंप

सुशांत केस: संजय राउत के बयान पर भाजपा का प्रहार, कहा- अब आप शांत रहें, CBI करेगी न्याय

ऋषि पंचमी : इस दिन होती है सप्तऋषि की पूजा, जानिए इन ऋषियों का नाम ?

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -