पेट्रोल-डीजल भरवाते समय रहें सावधान, आपके साथ भी हो सकता है ये स्कैम

पेट्रोल-डीजल भरवाते समय रहें सावधान, आपके साथ भी हो सकता है ये स्कैम
Share:

आपको लगता होगा कि अपनी कार में ईंधन भरना एक सरल, सीधा काम है, लेकिन एक ऐसा घोटाला है जो आपको पंप पर ही धोखा दे सकता है। यह एक ऐसी चाल है जिसमें बेईमान पेट्रोल स्टेशन कर्मचारी या मालिक आपको मिलने वाले ईंधन की मात्रा में हेराफेरी करते हैं।

घोटाला कैसे काम करता है?

कल्पना कीजिए कि आपने पूरा टैंक भरवाया और आपको सिर्फ़ तीन-चौथाई ईंधन मिला। यह धूर्तता है, है न? इस घोटाले में छेड़छाड़ किए गए मीटर, नकली ईंधन डिस्पेंसर या पूरी तरह से धोखा शामिल है, जहाँ प्रदर्शित मात्रा वास्तव में डाले गए ईंधन से मेल नहीं खाती।

घोटाले के पीछे की मशीनरी

छेड़छाड़ किए गए मीटर

एक आम रणनीति में मीटर में बदलाव करना शामिल है। वे दिखा सकते हैं कि आपने वास्तव में जितना ईंधन भरा है, उससे ज़्यादा ईंधन भरा है। यह ऐसा है जैसे आप एक दर्जन अंडे के लिए भुगतान करते हैं, लेकिन घर पहुंचने पर आपको पता चलता है कि आपको केवल दस अंडे ही मिले हैं।

रिग्ड ईंधन डिस्पेंसर

क्या आपको कभी ऐसा लगा है कि अब तक आपका ईंधन टैंक भर जाना चाहिए था? रिग्ड फ्यूल डिस्पेंसर ईंधन के प्रवाह को सामान्य बना सकते हैं, लेकिन आप जितना भुगतान कर रहे हैं, उससे कम देते हैं। यह पंप पर एक जादूगर की तरह है जो आपके पैसे गायब कर रहा है।

ग्राहक का ध्यान भटकाना

ध्यान भटकाना बहुत ज़रूरी है। जब आप किसी बातचीत में व्यस्त होते हैं, तो अटेंडेंट समय से पहले पंप बंद कर सकता है या आपका ध्यान किसी और चीज़ पर लगा सकता है। इस तरह, वे आपको बिना बताए धोखा दे सकते हैं।

घोटाले की पहचान

मीटर पर नजर रखें

हमेशा मीटर पर नज़र रखें। सुनिश्चित करें कि पंपिंग शुरू होने से पहले यह शून्य से शुरू हो। अगर ऐसा नहीं होता है, तो कुछ गड़बड़ हो सकती है। यह किराने की दुकान पर अपनी रसीद की जाँच करने जैसा है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि आपसे किसी ऐसी चीज़ के लिए शुल्क नहीं लिया गया है जिसे आपने खरीदा ही नहीं है।

ईंधन गेज की जाँच करें

आपकी कार का फ्यूल गेज आपका सबसे अच्छा दोस्त है। ईंधन भरने के बाद, देखें कि सुई आपके द्वारा भुगतान की गई राशि को दर्शाती है या नहीं। यदि नहीं, तो हो सकता है कि आपके साथ धोखाधड़ी हुई हो।

पंप पर ध्यान दें

कभी-कभी, घोटाला साफ-साफ दिखाई देता है। ईंधन भरते समय पंप पर ध्यान दें। पंप के नंबरों में कोई भी विसंगति या उसका अजीब व्यवहार छेड़छाड़ का संकेत हो सकता है।

घोटाले को रोकना

प्रतिष्ठित स्टेशन चुनें

जाने-माने, प्रतिष्ठित ईंधन स्टेशनों पर ही जाएँ। सख्त नियमों और अच्छी प्रतिष्ठा बनाए रखने की आवश्यकता के कारण इन प्रतिष्ठानों में धोखाधड़ी की संभावना कम होती है।

व्यस्त समय से बचें

ऑफ-पीक घंटों के दौरान ईंधन भरने से धोखाधड़ी का जोखिम कम हो सकता है। भीड़ कम होती है, और आप ईंधन भरने की प्रक्रिया पर अधिक ध्यान दे सकते हैं।

नकद का उपयोग करें

हालांकि यह बात पुरानी लग सकती है, लेकिन नकदी का इस्तेमाल करने से कभी-कभी धोखाधड़ी से बचा जा सकता है। कुछ कार्ड रीडर को ज़्यादा चार्ज करने या दोगुना चार्ज करने के लिए हेरफेर किया जा सकता है, जिससे नकदी एक सुरक्षित विकल्प बन जाता है।

यदि आपके साथ धोखाधड़ी हो तो क्या करें?

घटना की रिपोर्ट करें

चुप न रहें। घटना की सूचना स्टेशन प्रबंधक को दें और यदि आवश्यक हो, तो उपभोक्ता संरक्षण एजेंसियों को भी सूचित करें। इससे दूसरों को उसी धोखाधड़ी का शिकार होने से रोकने में मदद मिल सकती है।

सबूत इकट्ठा करें

पंप, रसीद और अन्य प्रासंगिक विवरण की तस्वीरें लें। यदि आपको औपचारिक शिकायत करनी है तो यह सबूत महत्वपूर्ण हो सकता है।

जागरूकता फैलाएं

अपने अनुभव को दोस्तों, परिवार और ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म के साथ साझा करें। जितने ज़्यादा लोग इस घोटाले के बारे में जानेंगे, उतने ही कम लोग इसके शिकार होंगे।

पेट्रोल और डीजल घोटालों में इस्तेमाल की जाने वाली आम तरकीबें

पंप स्विचिंग

एक अटेंडेंट आपके द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले पंप को बदल सकता है। जब आपको लगता है कि आप एक पंप से ईंधन भर रहे हैं, तो मीटर वास्तव में दूसरे पंप पर चल रहा होता है, जिसे कम ईंधन देने के लिए सेट किया जा सकता है।

पंप को शॉर्ट-स्टॉप करना

टैंक के पूरी तरह भर जाने से पहले ही पंप बंद कर देना और आपसे पूरा टैंक भर जाने का चार्ज वसूलना भी एक और चाल है। इस तरह से वे अतिरिक्त पैसे अपनी जेब में रख लेते हैं।

डिजिटल डिस्प्ले में हेरफेर

आधुनिक पंपों में डिजिटल डिस्प्ले होते हैं, जिनके साथ छेड़छाड़ की जा सकती है। वे दिखा सकते हैं कि आपको वास्तव में जितना ईंधन मिल रहा है, उससे ज़्यादा मिल रहा है, जिससे धोखाधड़ी को पहचानना मुश्किल हो जाता है, जब तक कि आप ध्यान से न देखें।

सुरक्षित ईंधन भरने के लिए सुझाव

राशि की दोबारा जांच करें

हमेशा यह जांच लें कि आपसे कितना पैसा लिया गया है और कितना ईंधन दिया गया है। यह वैसा ही है जैसे आप कुछ खरीदते समय अपने बदले हुए पैसे की दोबारा जांच करते हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपको कम पैसे तो नहीं दिए गए हैं।

रसीद मांगें

हमेशा रसीद मांगें और अपनी कार के ईंधन गेज रीडिंग से इसकी तुलना करें। यह छोटा सा कदम किसी भी तरह की विसंगति को जल्दी पकड़ने में मदद कर सकता है।

छूट से सावधान रहें

हालांकि छूट अच्छी बात है, लेकिन असामान्य रूप से कम कीमत पर ईंधन देने वाले स्टेशनों से सावधान रहें। अगर यह सच होने के लिए बहुत अच्छा लगता है, तो शायद यह सच है।

ईंधन घोटालों में प्रौद्योगिकी की भूमिका

स्मार्ट ईंधन डिस्पेंसर

कुछ स्टेशन स्मार्ट डिस्पेंसर का उपयोग करते हैं जिन्हें दूर से नियंत्रित किया जा सकता है। यदि हैक किया जाता है, तो इनका उपयोग ग्राहकों को ठगने के लिए किया जा सकता है। अपने पसंदीदा स्टेशनों पर इस्तेमाल की जाने वाली तकनीक के बारे में जानकारी रखना फायदेमंद हो सकता है।

मोबाइल भुगतान घोटाले

मोबाइल भुगतान प्रणाली सुविधाजनक है लेकिन इसमें हेरफेर किया जा सकता है। सुनिश्चित करें कि आप जिस भुगतान ऐप का उपयोग कर रहे हैं वह सुरक्षित है और एक प्रतिष्ठित प्रदाता से है।

ईंधन खपत के लिए जीपीएस ट्रैकिंग

अपने ईंधन की खपत पर नजर रखने के लिए जीपीएस ट्रैकर का उपयोग करने से खरीदे गए और खपत किए गए ईंधन की मात्रा के बीच किसी भी विसंगति का पता लगाने में मदद मिल सकती है।

उपभोक्ता अधिकार और कानूनी कार्रवाई

अपने अधिकारों को जानना

एक उपभोक्ता के रूप में, आपके पास अधिकार हैं। यदि आप धोखाधड़ी का शिकार होते हैं तो इन्हें जानने से आपको उचित कार्रवाई करने में मदद मिल सकती है। ईंधन स्टेशनों को आपके द्वारा भुगतान की गई राशि के बराबर ईंधन प्रदान करना अनिवार्य है।

कानूनी उपाय

अगर आपके साथ धोखाधड़ी हुई है, तो कानूनी रास्ते अपनाए जा सकते हैं। उपभोक्ता संरक्षण कानून आपकी सुरक्षा के लिए मौजूद हैं, और आप सबसे बेहतर कार्रवाई का तरीका जानने के लिए कानूनी सलाह ले सकते हैं।

सरकारी विनियमन

सरकार के पास यह सुनिश्चित करने के लिए नियम हैं कि ईंधन स्टेशन मानकों का अनुपालन करें। घोटालों की रिपोर्ट करने से नियामक निकायों को इन कानूनों को अधिक सख्ती से लागू करने में मदद मिलती है।

अंतिम विचार

सतर्क रहें

ईंधन घोटाले के खिलाफ़ सतर्क रहना ही आपकी सबसे बड़ी सुरक्षा है। घोटाले के काम करने के तरीके के बारे में जागरूक होकर, आप खुद को बेहतर तरीके से सुरक्षित रख सकते हैं।

दूसरों को शिक्षित करें

अपने ज्ञान को दूसरों के साथ साझा करने से एक ऐसा समुदाय बनाने में मदद मिलती है, जिसमें धोखाधड़ी करना मुश्किल होता है। जितने ज़्यादा लोग जानते हैं, ये घोटाले उतने ही कम प्रभावी होते हैं।

नियमित जांच

नियमित रूप से प्राप्त ईंधन की शुद्धता की जांच करना अपनी आदत बना लें। यह दिनचर्या किसी भी विसंगति को जल्दी पकड़ने में मदद कर सकती है।

पिता ने नहीं दिया प्रॉपर्टी में हिस्सा तो बेटे ने किया ऐसा काम, देखकर लोगों के उड़े होश

इंटरनेट पर छाया Dolly चाय वाले का ये अनोखा VIDEO

'किसी ने उतारे कपड़े, तो कोई गिर गया नीचे', फ्लाइट में दिखा ऐसा मंजर, वीडियो देखकर उड़ जाएंगे होश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -