वाट्सऐप यूज़ करते है तो हो जाए सावधान, ये कार्य गलती से भी न करें
वाट्सऐप यूज़ करते है तो हो जाए सावधान, ये कार्य गलती से भी न करें
Share:

आजकल हर शख्स के फोन व्हाट्सप्प मिल ही जाता है. इस ऐप में जिस तरह के फीचर्स दिए गए हैं वो काफी काम के हैं परन्तु, कई बार इस ऐप की कारण से आपको दिक्कतों का सामना करना करना पड़ सकता है. व्हाट्सप्प यूज करने में आसान है लेकिन इसे यूज करते वक्त कुछ ऐसी बाते हैं जो आपको ध्यान रखना जरूरी है, यदि आपने गलती की तो यह आपकी काफी महंगी पड़ जाएगी.

हालांकि इन दिनों अक्सर होने वाले दुरुपयोग के पश्चात् केंद्र सरकार और जांच एजेंसियों की नजर हमेशा व्हाट्सप्प पर रहती है. व्हाट्सएप पर की गई गलतियां भारी पड़ सकती हैं. संभावना तो यह भी है कि आपको जेल तक जाना पड़ जाए. मोबाइल मैसेजिंग ऐप हर यूजर का मेटाडेटा सेव करती है जिसे इसकी मालिकाना हक वाली कंपनी फेसबुक को किसी भी जांच एजेंसी द्वारा मांगे जाने पर शेयर करना पड़ता है. इस डेटा में आपकी सारी जानकारी उपलब्ध रहती है जिसमें आपका नाम, पता, नबंर, एड्रेस सभी सम्मलित हैं.

आज आपको ऐसी ही 10 चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके लिए नुकसानदायक साबित हो सकती हैं.

1. सबसे पहली बात तो आप अपने व्हाट्सप्प अकाउट का रिव्यू करें और देखें कि इसमें कहीं ऐसे लोग तो नहीं है जिन्हें आप नहीं जानते या जिनकी आपको आवश्यकता नहीं है. यदि ऐसा हो तो उन लोगों को तुरंत हटा दें.

2. प्रोफाइल फोटो काफी कुछ कहती है परन्तु फिर भी इस बात का ध्यान रखे कि इसमें आपके बारे में कम से कम जानकारी मिले. अपने परिवार व अन्य लोगों के साथ फोटो यूज करने से पहले थोड़ा सोच लें.

3. व्हाट्सप्प अपने यूजर्स की सुरक्षा और प्राइवेसी के लिए टू स्टेप वेरिफिकेशन की सुविधा देता है और कोशिश करें कि आप इसे एक्टिवेट रखें. यह टू स्टेप वेरिफिकेशन प्रोसेस किसी को भी आपका अकाउंट इतनी आसानी से हैक नहीं करने देता.

4. अपने स्टेटस में अगर आपको भी अपने घर और पर्सनल लाइफ से जुड़ी तस्वीरें शेयर करने का शौक है तो सावधान, कोशिश करें कि अपना स्टेटस अपने व्हाट्एस अकाउंट में मौजूद हर किसी को ना मिले.

5. किसी को भी अपना नंबर किसी भी व्हाट्सएप ग्रुप में जोड़ने ना दें. अगर आप किसी ग्रुप में सम्मलित कर लिए गए हैं जिसे आप नहीं जानते तो आप खुद इस ग्रुप से बाहर आ सकते हैं. साथ ही आप अपने अकाउंट में जाकर सेटिंग कर सकते हैं कि कौन आपको ग्रुप में जोड़ सकता है और कौन नहीं.

6. कोशिश करें कि व्हाट्सएप पर आने वाली हर तस्वीर और वीडियो आपकी गैलरी में सेव ना हो, इसके लिए अकाउंट की सेटिंग में जाकर मीडिया सेविंग ऑप्शन सेट कर सकते हैं.

7. अपने व्हाट्सप्प की चैट का गूगल ड्राइव या iCloud  में ऑटो बैकअप करने वाला ऑप्शन बंद कर दें. जरूरत हो तो कुछ चुनिंदा चैट्स आप अलग से सेव कर सकते हैं.

8. हिडन कैमरे से फिल्माई गई अश्लील क्लिप्स या फिर अश्लील कंटेंट शेयर करना भी जेल जाने का कारण बन सकता है.

9. यदि आप किसी व्हाट्सप्प ग्रुप के एडमिन हैं तो हमेशा सावधान रहने की जरूरत है क्योंकि ग्रुप में कुछ भी आपत्तिजनक या अपवाह पोस्ट होने पर आप को पुलिस गिरफ्तार कर सकती है. इसलिए ग्रुप में शेयर होने वाले कंटेंट का ध्यान रखें.

10. व्हाट्सएप पर फर्जी या झूठी खबरें शेयर करना भी आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है. यह अपराध है और जेल की हवा खिला सकता है.

डिपुओं के लिए दूसरे राज्यों की सरकारों से आएगा राशन

भारत की पहली महिला गवर्नर सरोजिनी नायडू की 71वीं पुण्यतिथि आज

बजट से संशोधित वेतनमान और नियमित नौकरी की आस

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -