B'Day Special: रोहित शर्मा ने वनडे क्रिकेट में रच दिया था इतिहास

टीम इंडिया के दांए हाथ के धांसू ओपनर बल्लेबाज रोहित शर्मा आज अपना 33वां जन्मदिन मना रहे हैं. महाराष्ट्र में जन्मे रोहित ने अपने शानदार खेल की बदौलत भारतीय क्रिकेट में अपनी खास पहचान बनायी है. रोहित शर्मा लिमिटेड ओवर क्रिकेट फॉर्मेट में अव्वल दर्जे के बल्लेबाज हैं होने के साथ-साथ एक बेहरतरीन कप्तान भी हैं. भारतीय क्रिकेट टीम के लिए रोहित शर्मा मौजूदा कप्तान विराट कोहली की जगह कप्तानी का भार बखूबी संभालते हैं. यही नहीं रोहित शर्मा ने अपनी कप्तानी में आईपीएल में मुंबई इंडियंस को तीन बार (2013, 2015, 2017) खिताब दिला चुके हैं. जन्मदिन विशेष के इस मौके पर गौर किया रोहित शर्मा के उन खास रिकॉर्ड पर जो रोहित को एक खास बल्लेबाज बनाते हैं. साथ ही हम आपको रोहित शर्मा के उन के रिकॉर्ड के बारे में भी बताएंगे, जिनको तोड़ पाना किसी बल्लेबाज के लिए मुश्किल काम है.

वनडे क्रिकेट इतिहास में तीन दोहरे शतक रोहित शर्मा के नाम- लंबे छक्के मारने वाले रोहित शर्मा एकदिवसीय क्रिकेट में तीन डबल सेंचुरी लगाने वाले इकलौते बल्लेबाज हैं. रोहित शर्मा के अलावा कोई भी बल्लेबाज यह कारनामा नहीं कर पाया है. रोहित ने अपने वनडे करियर का पहला दोहरा शतक (209) आस्ट्रेलिया के खिलाफ बेंगलुरु में साल 2009 में लगाया था. इसके बाद रोहित को वनडे क्रिकेट फॉर्मेट में डबल सेंचुरी लगाने की जैसे आदत सी हो गई और 14 नंवबर 2014 में श्रीलंका के खिलाफ कोलकाता के ईडन गार्डन पर रोहित ने दूसरे दोहरे शतक का कारनाम दोहराया. रोहित ने इस दिन वनडे क्रिकेट इतिहास का सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर 264 रन खड़ा किया. यह एकदिवसीय क्रिकेट में रोहित का सर्वश्रेष्ठ स्कोर भी है. इसके अलावा रोहित शर्मा ने साल 2017 में मोहाली में एक बार फिर श्रीलंका टीम को निशाना बनाते हुए दोहरा शतक जड़ा और 208 रनों की ताबड़तोड़ पारी खेली.

टी-20 फॉर्मेट में सबसे तेज शतक लगाने वाले इकलौते भारतीय बल्लेबाज हैं रोहित शर्मा- अपनी खब्बू बल्लेबाजी के लिए मशहूर रोहित शर्मा टीम इंडिया की ओर से अंर्तराष्ट्रीय टी-20 में सबसे तेज शतक जड़ने वाले एकमात्र बल्लेबाज हैं. रोहित ने यह कारनामा बतौर कप्तान साल 2017 में श्रीलंका के विरुद्ध 35 गेंदों में शतक जड़ अपने नाम किया था. इसके साथ ही रोहित शर्मा भारत की ओर से टी-20 में सबसे अधिक 4 शतक लगाने वाले भी इकलौते बल्लेबाज हैं.

जल्द प्रारंभ हो सकती है उत्तर प्रदेश की महत्वपूर्ण सड़क परियोजना

युजवेंद्र चहल का बड़ा बयान, कहा- 'T20 वर्ल्ड कप से पहले खेला जाए...'

कोरोना के कारण स्थगित हुआ यूएस ओपन बैडमिंटन

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -