आईपीएल स्थगन के कारण बीसीसीआई को हुआ 2,000 करोड़ से अधिक का नुकसान

May 05 2021 12:21 PM
आईपीएल स्थगन के कारण बीसीसीआई को हुआ 2,000 करोड़ से अधिक का नुकसान

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) को पिछले कुछ दिनों में अहमदाबाद और नई दिल्ली से खिलाड़ियों और सहयोगी स्टाफ के बीच कोरोना के कई मामलों के बाद आईपीएल स्थगित करने के लिए मजबूर किया गया था। बीसीसीआई के लिए सबसे बड़ा नुकसान टूर्नामेंट के प्रसारण अधिकारों के लिए स्टार स्पोर्ट्स से मिलने वाला पैसा है। स्टार का पांच साल का अनुबंध 16,347 करोड़ रुपये का है जो प्रति वर्ष 3269.4 करोड़ रुपये का है। 

अगर किसी सीज़न में 60 खेल होते हैं, तो प्रति मैच मूल्यांकन लगभग 54.5 करोड़ रुपये आता है। यदि स्टार प्रति मैच का भुगतान करता है, तो 29 मैचों के लिए राशि लगभग 1580 करोड़ रुपये होगी जो कि पूर्ण रूप से 3270 करोड़ रुपये होगी। इसी तरह, मोबाइल निर्माता VIVO, टूर्नामेंट के शीर्षक प्रायोजकों के रूप में, प्रति सीजन 440 करोड़ रुपये का भुगतान करते हैं और बीसीसीआई को स्थगन के कारण उस राशि के आधे से भी कम प्राप्त होने की संभावना है। इसमें जोड़ें, Unacademy, Dream11, CRed, Upstox और Tata Motors जैसी प्रायोजक कंपनियाँ, जो प्रत्येक 120 करोड़ रुपये की रेंज में भुगतान करती हैं। कुछ सहायक प्रायोजक भी हैं। 

अधिकारी ने कहा, "सभी भुगतानों को आधा या थोड़ा कम करके स्लैश करें और आप 2200 करोड़ के नुकसान में पहुंच जाएंगे। वास्तव में नुकसान बहुत अधिक हो सकता है लेकिन यह सीज़न के लिए हाथ की गणना का एक हिस्सा है।" पर्याप्त मात्रा में धन की हानि से सीज़न के लिए केंद्रीय राजस्व पूल भी कम हो जाएगा (वह धन जो बीसीसीआई आठ फ्रेंचाइजी के बीच वितरित करता है)।

बंगाल में अब 'सेना' भी सुरक्षित नहीं, BSF जवानों के घर TMC के गुंडों ने किया हमला

यूपी में अधिकारियों पर काल बनकर टूटा कोरोना, SDM के बाद अब SP राहुल कुमार का निधन

पंचायत चुनाव के नतीजे आने के बाद सीएम योगी ने दी ये प्रतिक्रिया