बढ़ रहा है Battle Rope का चलन, जानें शरीर में क्या लाती है बदलाव

बढ़ रहा है Battle Rope का चलन, जानें शरीर में क्या लाती है बदलाव

बैटल रोप एक्सरसाइज करते हुए आपने कई लोगों को देखा होगा, इससे आपको कई फायदे मिलते हैं और शरीर को एक अलग ही आकर दे देती है. यह एक अपर-बॉडी वर्कआउट है. जिम में आजकल बैटल रोप वर्कआउट का चलन बढ़ रहा है. बॉलीवुड में कई सेलिब्रिटीज बैटल रोप एक्सरसाइज करते हैं और इसके कई वीडियो भी सामने आते रहते हैं. वहीं महिलाओं के लिए बेली फैट कम करने के लिए जिम एक्सपर्ट्स इसकी सलाह देते हैं. महिलाओं की स्लिम और टोंड बॉडी बनाने में भी बैटल रोप एक्सरसाइज मददगार होती है. कार्डियो की नजर से देखें तो बैटल रोप एक अच्छी एक्सरसाइज है. तो चलिए जानते हैं इसके क्या लाभ होते हैं.  

फैट बर्न और मांसपेशियों में मजबूती 
अगर आप तेजी से फैट बर्न करना चाहते हैं तो बैटल रोप एक्सरसाइज लाभदायक है. कैलोरी बर्न करने के लिए जिम ट्रेनर भी बैटल रोप वर्कआउट की सलाह देते हैं. अगर समय के हिसाब से देखा जाये तो 5 मिनट तक बैटल रोप करने से लगभग 10 कैलोरी ऊर्जा आसानी से बर्न हो जाती है.

अपर बॉडी फिटनेस के लिए बैटल रोप वर्कआउट 
शरीर के ऊपरी हिस्से को मजबूत बनाने के साथ सेक्सी और फिट बनाने के लिए बैटल रोप एक्सरसाइज काफी मददगार होती है. शरीर के ऊपरी हिस्से में जमा फैट को खत्म करने में भी बैटल रोप एक्सरसाइज फायदेमंद है.

हाथों की मजबूती और चेस्ट में टाइटनेस 
अगर आपको अपने हाथों में ज्यादा मजबूती और ताकत लानी है तो आपको बैटल रोप एक्ससाइज करनी चाहिए. बैटल रोप एक्सरसाइज से चेस्ट की टाइटनेस भी बढ़ती है. महिलाओं के लिए बैटल रोप एक्सरसाइज काफी फायदेमंद होता है.

बेली फैट बर्न करने में मददगार 
पेट की चर्बी कम करने के लिए बैटल रोप वर्कआउट काफी मददगार होता है. बेली फैट बर्न करने के लिए रोजाना बैटल रोप एक्सराइज की जा सकती है. बैटल रोप एक्सरसाइज करने के लिए विशेष प्रशिक्षण की भी जरूरत होती है.

हार्ट हेल्थ के लिए सबसे अच्छी एक्सरसाइज 
हृदय रोग के खतरे को कम करने के लिए बैटल रोप एक्ससाइज करनी चाहिए. हार्ट रेट को बेहतर करने में बैटल रोप एक्सरसाइज फायदेमंद होती है.

नहीं बढ़ाना वजन तो शुरू कर दें ओट्स खाना

थकान से टूट रहा है शरीर तो करें बम्बू मसाज,अनेक हैं फायदे..

बॉडी डेटॉक्स के लिए फायदेमंद है अजवाइन के पत्तों की चाय, जानें अन्य लाभ