दुनिया का एक ऐसा हास्यास्पद युद्ध, शराब की वजह से आपस में ही भिड़ गए थे सैनिक
दुनिया का एक ऐसा हास्यास्पद युद्ध, शराब की वजह से आपस में ही भिड़ गए थे सैनिक
Share:

दुनिया में हर युद्ध किसी न किसी कारण से से ही लड़े जाते हैं और उन युद्धों की वजह से हजारों-लाखों सैनिकों को अपनी जान भी गंवानी पड़ती है, लेकिन आज से करीब 231 साल पहले एक युद्ध बेहद ही अजीबोगरीब वजहों से लड़ा गया था. जिसेक बारे में आज हम आपको बताने जा रहे है. इस युद्ध में एक ही तरफ के 10 हजार के करीब सैनिक मारे गए थे. वैसे इसे युद्ध ना कहें तो बेहतर होगा, क्योंकि इसमें दूसरी तरफ से लड़ने वाली सेना तो थी ही नहीं. एक गलती की वजह से एक ही तरफ के सैनिक आपस में भिड़ गए थे और एक दूसरे को ही मार बैठे थे.

आपको बता दें की इस युद्ध को 'बैटल ऑफ कैरनसीब्स' के नाम से जाना जाता है. वैसे तो लोग इसे दुनिया का सबसे हास्यास्पद युद्ध भी कहते हैं. यह बात 1788 की है, जब करीब एक लाख ऑस्ट्रियाई सैनिक कैरनसीब्स शहर पर कब्जा करने के लिए निकले थे. उस वक्त ऑस्ट्रिया और तुर्की के बीच युद्ध भी चल रहा था. 21 सितंबर की रात उन्होंने टिमिस नदी के पास पहुंचकर कैरनसीब्स को चारों तरफ से घेर लिया. उन्हें नदी के आसपास तुर्की सेना तो नहीं नजर आई, लेकिन नदी के उस पार उन्हें रोमानी लोगों का एक शिविर जरूर दिखाई दिया. जब ऑस्ट्रियाई घुड़सवार वहां पहुंचे तो रोमानी लोगों ने उन्हें शराब पीने का न्योता दिया.

दरअसल ऑस्ट्रियाई घुड़सवार थके हुए थे, इसलिए वो नदी किनारे रोमानी लोगों के साथ बैठकर शराब का लुत्फ उठाने लगे. इसी बीच कुछ ऑस्ट्रियाई पैदल सैनिक भी वहां पहुंच गए और घुड़सवारों को शराब पीता देख उन्होंने भी थोड़ी सी शराब की मांग की, लेकिन घुड़सवारों ने उन्हें मना कर दिया. इसपर वो भड़क गए और घुड़सवारों से भिड़ गए. इसी बीच अचानक किसी सैनिक ने गोली चला दी. इधर, ऑस्ट्रियाई सैनिकों का नेतृत्व कर रहे जर्मन अधिकारी ने सैनिकों को ऐसा करने से रोका और 'हॉल्ट' का आदेश दिया, लेकिन ऑस्ट्रियाई सैनिक इसका मतलब नहीं समझ पाए और उन्हें लगा कि सैनिकों के बीच कोई 'अल्लाह-अल्लाह' चिल्ला रहा है. इसके बाद तो माहौल और भी खराब हो गया. ऑस्ट्रियाई सैनिकों को अंधेरे में अपने सैनिक ही तुर्की के सैनिक लगने लगे और वो अपनी जान बचाने के लिए एक दूसरे को ही मारने लगे. ये भी कहते हैं कि एक ऑस्ट्रियाई सैनिक ने तो अपने ही साथी सैनिकों पर तोपें तक चलवा दी थीं. इस तरह एक गलती की वजह से ऑस्ट्रियाई सैनिक आपस में ही भिड़ गए थे और हजारों की जान चली गई थी.

लॉकडाउन में खेलते वक्त बच्चो ने बंजर जमीन की कर दी खुदाई, फिर निकल आया खजाना

दुनिया की ये है सबसे पहली घड़ी, जिसकी कीमत जानकर उड़ जाएंगे होश

लॉकडाउन में मां ने मनाया अपनी बेटी का जन्मदिन अनोखे अंदाज में, हो रही जमकर तारीफ

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -