मोसुल को छुड़ाने के लिए इराकी सेना ने छेड़ी बड़ी जंग
मोसुल को छुड़ाने के लिए इराकी सेना ने छेड़ी बड़ी जंग
Share:

बग़दाद - इराकी सेना ने आईएस के चंगुल से मोसुल को छुड़ाने का बीड़ा उठाकर जंग छेड़ दी है.मोसुल को आईएस से आजाद करने के लिए करीब 40 हजार सैनिक शहर की तरफ कूच कर रहे हैं .

बता दें कि शहर के ईस्ट, साउथ और साउथ-ईस्ट इलाके के 20 गांव आतंकियों से छीन लिए हैं. सेना के इस ऑपरेशन में इराकी सेना, शिया मिलिशिया गुट, कुर्द लड़ाके और नाटो समूह शामिल हैं. मोसुल में पिछले 13 वर्ष में यह सेना की सबसे बड़ी कार्रवाई  माना  जा रहा है. इससे पहले 2003 में अमेरिकी सेना ने सद्दाम हुसैन को हटाने के लिए जंग छेड़ी थी.

इस बारे में पीएम हैदर अल अबादी ने सोमवार को सरकारी टेलीविजन पर कहा कि आतंकवादी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) से मोसुल शहर को छुड़ाने के लिए सैन्य कार्रवाई शुरू हो गई है. फतह का समय आ गया है अब आईएस की हिंसा और आतंकवाद से निजात मिलेगी.

हालांकि सीरिया में आईएस का प्रभाव अभी भी है, फिर भी अगर मोसुल शहर से भी आईएस का कब्जा हट जाता है, तो इराक के 10 फीसदी हिस्से पर ही इसका प्रभाव रह जाएगा.मोसुल इराक का दूसरा सबसे बड़ा शहर है. इस पर नियंत्रण करने के लिए हमले की योजना कई महीने से बनाई जा रही थी इस शहर में अभी भी आईएस के 7 हजार आतंकी मौजूद हैं. उधर,आईएस द्वारा जासूसी करने के आरोप में 58 साथियों को डुबोकर मार डालने या फिर इन्हें जला दिये जाने की भी खबर है.

आईएसआईएस ने बुर्के पर लगाया बैन, महिलाओं...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -