लीवर को स्वस्थ रखता है बथुए का जूस
लीवर को स्वस्थ रखता है बथुए का जूस
Share:

बथुआ एक बहुत ही फायदेमंद हरी सब्जी होती है जिसके सेवन से किडनी की पथरी का इलाज किया जा सकता है, और अगर आप नियमित रूप से बथुए का सेवन करते है तो पथरी की बीमारी नहीं होती है. बथुए में भरपूर मात्रा में कई पौष्टिक तत्वों के साथ साथ कई प्रकार के विटामिन्स और मिनरल्स भी मौजूद होते है, जो हमारे शरीर का कई बीमारियों से बचाव करते है जैसे- कब्ज, पेट के हर प्रकार के रोग यकृत, तिल्ली, अजीर्ण, गैस, कुमि दर्द, बवासीर, पथरी आदि को ठीक करने में सहायक होता है.

1-बथुए की तासीर बहुत ठंडी होती है. बथुआ अक्सर गेहूं के खेत में गेहूं के साथ उगता है. अगर आपको कब्ज और बवासीर की समस्या है तो इससे छुटकारा पाने के लिए नियमित रूप से बथुए के रस का सेवन करे. इसे बनाने के लिए बथुए के पत्तों साफ़ करके पानी में उबालकर छान ले, और इसमें थोड़ा सा काला नमक मिलाकर सेवन करे. ऐसा करने से आपकी कब्ज़ और बवासीर की समस्या ठीक हो जाएगी.

2-कई महिलाओ को पीरियड्स के समय बहुत दर्द होता है ऐसे में बथुए को उबालकर, छानकर पीने से पीरियड्स का दर्द कम हो जाता है. इसके अलावा बथुए का जूस पीने से पेट के सभी तरह के कीड़े भी नष्ट हो जाते है. इसके लिए बथुए के रस में थोड़ा सा अजवायन का पाउडर और सेंधा नमक मिलाकर एक सप्ताह तक सेवन कीजिए.

3-अगर आपको लीवर से जुडी समस्या है तो इससे छुटकारा पाने के लिए लगातार एक सप्ताह तक बथुए के जूस में थोड़ी सी चीनी मिलाकर पिए ऐसा करने से लिवर की समस्याएं नष्ट होती है और लिवर की कार्य करने की क्षमता भी बढ़ती है.

 

बॉडी के एक्स्ट्रा फैट को हटाती है ब्लैक कॉफ़ी

एसिडिटी की समस्या को दूर करती है लस्सी

सब्जिया भी पहुंचा सकती है सेहत को नुकसान

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -