बाथरूम की कुछ आदतें जो आपको बना सकती हैं अनहेल्दी

बाथरूम की कुछ आदतें जो आपको बना सकती हैं अनहेल्दी

सेहत के लिए आपको कई चीज़ों का ध्यान रखना पड़ता है. यहां तक कि अपने बाथरूम का भी. हमारी रोजमर्रा के जीवन में हमारी आदतें बहुत कुछ रोगों से बचा सकती हैं. बॉथरूम हमारे दैनिक जीवन का सबसे अहम हिस्सा है. बाथरूम को लेकर हमारी कुछ ऐसी आदतें होती हैं जिनके साथ रहना हमारे लिए हानिकारक हो सकता है. आज हम ऐसी ही कोई जानकारी देने जा रहे हैं. 

गीला तौलिया बॉथरूम में ही रहने देना
हम सभी बॉथरुम में तौलिये का इस्तेमाल करते हैं. लेकीन हम इसके प्रति बहुत लापरवाह भी रहते हैं. तौलिये का इस्तेमाल करके हम गीले तौलिया को बॉथरुम में ही छोड़ देते हैं. कोई-कोई तो उसी गीले तौलिये का उपयोग अगले दिन भी कर लेते हैं. यह आदत बहुत खतरनाक है. रोज के रोज तौलिया बदलें अगर ऐसा नहीं कर सकते हैं तो कम से कम उसे रोज धूप में सुखाएं.

टूथब्रश समय पर न बदलना
टूथब्रश को लेकर हर इंसान को हमेशा सतर्क रहना चाहिए. कभी-कभी हमें पता ही नहीं चलता की हमारी बीमारी का कारण क्या है और हम नियमित पेट दर्द या बुखार के शिकार होते रहते हैं. इसका कारण आपका टूथब्रश भी हो सकता है. बॉथरुम में अगर आप अपना टूथब्रश रखते हैं तो नियमित रूप से इसकी सफाई करने के साथ-साथ एक अंतराल के बाद इसे बदलते भी रहें. कोशिश करें कि टूथब्रश बॉथरुम में न रखें अगर रखें तो जहां रखें वह भाग सूखा रहे और ढ़क्कन लगा रहे.

बॉथरूम में फोन यूज करना
आजकल फोन की लत हर किसी को है, इसके चलते लोग फोन को बॉथरुम में भी यूज करते रहते हैं. अगर आपको भी इस तरह की आदत है तो इससे बचे क्योंकि बॉथरुम में कई ऐसे बैक्टीरिया होते हैं जो आपके फोन स्क्रीन और उसके छेदों में घुस जाते हैं जो आपके हाथ और चेहरे के सम्पर्क में आ जाते हैं. यह आपकी सेहत के लिए नुकसानदेय है.

बॉथरूम की सफाई न करना
हेल्थ के लिए सबसे जरुरी काम है कि जो बॉथरुम आप रोजाना इस्तेमाल करते हैं वही सही तरीके से साफ रहे. गंदा बॉथरुम आपको बीमारियों की जद में ले जाता है.

गलत बॉडी पॉश्‍चर दे सकता है गर्दन और कमर दर्द, जानें क्‍या है सही उपाय

वायरल बुखार से बचने के लिए जरूरी हैं ये बातें

Recipe : बरसात के मौसम में बनाएं चॉकलेट पराठा, सबसे अलग होगी डिश