तन मन को तरोताजा रखने के लिए इन तरीकों से करें स्नान
तन मन को तरोताजा रखने के लिए इन तरीकों से करें स्नान
Share:

एक स्वस्थ और खूबसूरत शरीर पाने के लिए स्नान करना बहुत जरूरी होता है. स्नान करने से शरीर की गंदगी साफ हो जाती है और तन मन में ताजगी बरकरार रहती है. आयुर्वेद में शरीर की ताजगी को बरकरार रखने के लिए स्नान के प्रकार और फायदे बताए गए हैं. ज्यादातर लोग अपनी थकान को दूर करने के लिए गर्म पानी से स्नान करते हैं आज हम आपको स्नान करने के कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप की थकान दूर हो जाएगी और आपका तन मन तरोताजा हो जाएगा. 

1- लैवेंडर में भरपूर मात्रा में औषधीय गुण नेचुरल रूप से मिलते हैं.  दिन भर फ्रेश रहने के लिए एक कप दूध में लैवेंडर ऑयल की कुछ बूंदों को मिलाएं. अब इसे अपने नहाने के पानी में डालकर स्नान करें. बेहतरीन खुशबू आपके शरीर में ताजगी लाने के साथ-साथ नींद न आने की समस्या को भी दूर करेगी. 

2- त्वचा के लिए कच्चे दूध का इस्तेमाल बहुत फायदेमंद होता है. शहद के साथ कच्चा दूध मिलाकर त्वचा पर लगाने से त्वचा में निखार आता है. शहद में भरपूर मात्रा में कुछ ऐसे तत्व मौजूद होते हैं जो शरीर की इम्युनिटी पावर को बढ़ाते हैं और किसी भी प्रकार का इंफेक्शन होने से रोकते हैं. दूध में लैक्टिक एसिड की भरपूर मात्रा पाई जाती है जो त्वचा से डेड स्किन को हटाने का काम करती है. अपने नहाने के पानी में दूध और शहद मिलाकर नहाने से त्वचा प्राकृतिक रूप से मॉश्चराइजर हो जाती है. 

3- अगर आप अपने नहाने के पानी में रेड वाइन मिलाकर नहाते हैं तो इससे आपकी त्वचा में निखार आएगा और आप की थकान भी दूर हो जाएगी. रेड वाइन में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट और पॉलीफेनल्स मौजूद होते हैं जो चमकती हुई त्वचा प्रदान करने में मदद करते हैं.

 

पिंपल्स की समस्या से बचाव करते हैं यह जूस

पिंपल्स की समस्या को दूर करता है टूथपेस्ट

थ्रेडिंग करवाते वक्त जरूर रखें इन बातों का ध्यान

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -