ज़्यादा गर्म पानी से नहाना हो सकता है आपकी स्किन के लिए हानिकारक
ज़्यादा गर्म पानी से नहाना हो सकता है आपकी स्किन के लिए हानिकारक
Share:

वास्तव में क्या आप नहाने के सही तरीके के बारे में जानते हैं, सही तरीके से नहाना मांसपेशियों और पैर के दर्द को कम, तनाव से राहत, ब्लड सर्कुलेशन में सुधार और सिरदर्द और पीठ दर्द से राहत दिलाता है. 

1-अक्सर लोग शरीर की सफाई के लिए लूफा का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन वह यह नहीं जानते हैं कि लूफा बैक्टीरियों की जन्म भूमि होता है. इसका ज्यादा दिनों तक इस्तेमाल करने से इसमें बैक्टीरिया पनपने लगता है. इसलिए हर तीन से चार सप्ताह के बाद इसको बदल लेना चाहिए. 

2-बहुत से लोगों का मानना है कि नियमित एक्सफोलीएटिंग गंदगी और तेल को निकालने का सबसे अच्छा तरीका है. लेकिन यह बात सही नहीं है क्योंकि ओवर-स्क्रबिंग वास्तव में आपकी त्वचा को ऑयली बनाती है, और इसके परिणामस्वरूप उसमें अधिक गंदगी और बैक्टीरिया पैदा होने लगते है. इसकी बजाय एक सप्ताह में केवल कुछ दिन ही कोमल हाथों से स्क्रब करें या फिर सप्ताह में एक बार रात को उपयोग करना बेहतर रहता है.

3-नहाने से पहले बालों को सुलझाना, बालों को टूटने से रोकता है. यह बाद में भी बालों की उलझन और क्षति से बचने में मदद करता है. अगर आपके बाल बहुत ज्यादा उलझते हैं, तो बालों को स्मूथ रखने के लिए कंडीशनिंग के बाद एक बड़े दांतों वाले कंघे का उपयोग करें.

4-एक थके हुए दिन के बाद और सर्दियों के दौरान, एक लंबा गर्म स्नान दुनिया में सबसे अच्छी बात जैसा लगता है. लेकिन बहुत गर्म पानी त्वचा की समस्याएं जैसे एक्जिमा, त्वचा में रूखापन व खुजली कारण बन सकता है. इसलिए नहाने के दौरान त्वचा की सुरक्षित रखने के लिए गुनगुने पानी का उपयोग करें.

कैसे करे ऊनी कपड़ो की देखभाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -