गर्मी में जरूर खाए सब्जा, होते हैं दो बेहतरीन फायदे

गर्मियों में बढ़ते तापमान ने सभी को परेशान कर रखा है और सभी इस दौरान शरीर से लेकर अपने पेट तक को ठंडा रखने के बारे में सोचते हैं। गर्मी के दौरान अपनी डाइट में समर फ्रेंडली फूड आइटम्स को शामिल करना चाहिए। इसी के साथ अपनी सेहत और न्यूट्रिशन का ध्यान रखना जरूरी है। ऐसे समय में आपको हाइड्रेटिंग एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर मौसमी फल लेने चाहिए। इसी के साथ ही ऐसे बीजों को लेने से पीछे ना रहे, जो कई हेल्थ प्रॉब्लम्स को दूर करने के लिए जाने जाते हैं और शरीर को ठंडा भी रखते हैं। 

इस लिस्ट में से एक है सब्जा या तुलसी के बीज, जिन्हें आमतौर पर फालूदा के बीज के रूप में भी जाना जाता है। जी हाँ और यह पोषक तत्वों का एक बेहतरीन सोर्स है और हॉट और ह्यूमिड (आद्र) मौसम के लिए बेस्ट है। आप सभी को बता दें कि भारत में पाए जाने वाली तुलसी के बीज प्रोटीन, आवश्यक फैट और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होते हैं। जी दरअसल आयुर्वेद के अनुसार इसे मीठी तुलसी भी कहा जाता है, हालाँकि पवित्र तुलसी या तुलसी से अलग है, जो हर भारतीय घर में आम है और इसके इम्यूनिटी बढ़ाने वाले गुणों के लिए श्रेय दिया जाता है। आप सभी को बता दें कि सब्जा या तुलसी के बीज बिल्कुल चिया बीज जैसे नजर आते हैं, जिसे देखकर लोग भ्रमित भी होते हैं। जी दरअसल तुलसी के बीज में चिया बीजों की तुलना में अधिक प्रोटीन सामग्री होती है और कोई कैलोरी नहीं होना उन्हें एशियाई सुपरफूड बनाती है।

सब्जा या तुलसी के बीज के फायदे-


वजन घटाने में फायदेमंद- सब्जा के बीज अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (ALA) में समृद्ध होने के लिए जाने जाते हैं, जो बीज में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड के उच्च स्तर से आता है। यह एसिड शरीर में फैट बर्न करने के लिए मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं। इसी के साथ यह फाइबर से भी भरे होते हैं, इसलिए आपके पेट को लंबे समय तक संतुष्ट रखते हैं और अवांछित क्रेविंग को रोकते हैं।

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल- सब्जा के बीज को टाइप 2 डायबिटीज रोगियों के लिए अच्छा माना जाता है क्योंकि यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में फायदेमंद माने जाते हैं। यह आपके शरीर के चयापचय को धीमा कर देते हैं और इस प्रकार कार्बोहाइड्रेट के ग्लूकोज में रूपांतरण को नियंत्रित करते हैं। इसके लिए आप बस एक गिलास दूध में भीगे हुए तुलसी के बीज मिला सकते हैं और इसे नाश्ते के लिए रख सकते हैं।

तनाव लेने से हो जाएंगे मोटे, बचाव के लिए अपनाए ये टिप्स

सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है नारियल के दूध की चाय, जानिए बनाने का तरीका

पकाने से पहले कभी नहीं धोना चाहिए अंडे, जानिए क्यों?

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -