तुलसी के पत्ते दूर करते हैं धूप के कारण होने वाली खुजली और चुनचुनाहट
तुलसी के पत्ते दूर करते हैं धूप के कारण होने वाली खुजली और चुनचुनाहट
Share:

गर्मियों के मौसम में तेज धूप के कारण अक्सर लोगों के शरीर में तेज खुजली और चुनचुनाहट होने लगती है. सूरज की तेज और हानिकारक किरणें त्वचा को बहुत नुकसान पहुंचाती हैं. जब सूरज की किरणें सीधे आपकी स्किन के संपर्क में आती हैं तो इससे आपकी त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है. जिसके कारण उसमें खुजली और चुनचुनाहट होने लगती है. आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जो आपकी खुजली और चुनचुनाहट की समस्या को दूर कर सकते हैं. 

1- नींबू का सेवन करने से आपके शरीर को नमी मिलती है. नींबू त्वचा पर होने वाली खुजली और चुनचुनाहट को भी दूर कर सकता है. खुजली और चुनचुनाहट की समस्या से बचने के लिए नींबू के रस से अपनी त्वचा की मसाज करें. निम्बू में भरपूर मात्रा में एंटीबैक्टीरियल गुण मौजूद होते हैं जो स्किन बैक्टीरिया को खत्म करने में सहायक होते हैं. नींबू का रस त्वचा की खुजली और चुनचुनाहट की समस्या को दूर करता है. 

2- तुलसी के पत्तों में भरपूर मात्रा में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. तुलसी के पत्ते धूप से त्वचा पर होने वाली एलर्जी और खुजली से बचाते हैं. इसे इस्तेमाल करने के लिए तुलसी के पत्तों को धोकर पानी में डालकर उबालें. अब इस पानी को अपने नहाने के पानी में मिलाकर नहाए. ऐसा करने से आपको खुजली और चुनचुनाहट की समस्या से छुटकारा मिलेगा.

 

शहद के सेवन से ठीक हो सकती है अस्थमा की बीमारी

साइनस की बीमारी से छुटकारा दिलाता है यूकिलिप्टस का तेल

मोटापे की समस्या को दूर करते हैं ये तेल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -