तुलसी की पत्तियों से मिल सकता है कमर के दर्द से छुटकारा
तुलसी की पत्तियों से मिल सकता है कमर के दर्द से छुटकारा
Share:

कमर में दर्द कई कारण हो सकते है जैसे -मांसपेशियों में खिंचाव, सही खाना न खाना, अधिक देर तक बैठे रहना जोड़ों में दर्द रहना, गलत ढंग से बैठना आदि. कमर दर्द होने पर बहुत सारी मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. कई लोग इस दर्द से छुटकारा पाने के लिए पेन किलर्स का सहारा लेते है पर हम आपको बता दे की पेन किलर का ज़्यादा इस्तेमाल हमारी सेहत के लिए बहुत हानिकारक होता है. इससे हमारी बॉडी को बहुत सारे साइड इफेक्ट्स हो सकते है. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने जा रहे है जिनके इस्तेमाल से आप बिना किसी साइड इफेक्ट्स के ही कमर के दर्द से छुटकारा पा सकते है.

1-अदरक के इस्तेमाल से कमर के दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है.इसे इस्तामल करने के लिए लिए रोज़ाना एक कप अदरक की चाय का सेवन करें.आइल अलावा अदरक को पीसकर उसका पेस्ट बना ले.अब इस पेस्ट में थोड़ा सा नीलगिरि का तेल मिला ले.अब इसे अपनी कमर पर दर्द वाली जगह पर लगायें.आराम मिलेगा.

2-तुलसी हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है पर क्या आपको पता है की तुलसी की पत्तियों के इस्तेमाल से कमर के दर्द से आराम पाया जा सकता है. इसके लिए तुलसी की कुछ पत्तियों को लेकर थोड़े से पानी में उबाल ले. इसे तब तक उबाले जब तक की पानी आधा न हो जाये. अब इसे ठंडा होने के लिए रख दें, जब ये ठंडा हो जाये तो इसमें थोड़ा सा नमक मिला ले. दी में दो बार इस तुसली के पानी को पीने से कमर के दर्द से आराम मिल जायेगा.

3-आप चाहे तो हर्बल तेल की मालिश से भी कमर के दर्द से आराम पा सकते है. इस तेल की मालिश से मांसपेशियों को आराम मिलता है. और दर्द में कमी आती है. कमर दर्द से राहत पाने के लिए आप किसी भी हर्बल तेल जैसे नीलगिरि, बादाम, जैतून या फिर नारियल के तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. इस बात का ध्यान रखे की इसे लगाने से पहले इसे हल्का सा गर्म कर लें.

 

पेट को स्वस्थ रखती है लेमन ग्रास

जानिए क्या होते है सर दर्द के कारण

पेट फूलने की समस्या को दूर करते है अदरक और निम्बू

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -