इस पौधे की पत्तियां दूर करेंगी आपकी किडनी की परेशानी

किडनी में पथरी होना आजकल एक आम समस्या हो गई है. लेकिन ये बहुत ही तकलीफदेह होती है. इसका इलाज कराना बहुत जरुरी है ताकि आपको परेशानी ना हो. लेकिन इसके लिए आपको बार बार डॉक्टर के चक्कर काटने की जरूरत नहीं है बल्कि आप इसका इलाज घर पर भी कर सकते हैं. किडनी में स्टोन यानी पथरी कई वजहों से हो सकती है.

नैशनल सेंटर फॉर बायॉटेक्नॉलजी इन्फर्मेशन के आंकड़ों के अनुसार, 12 फीसदी भारतीय आबादी में किडनी स्टोन होते हैं और 50 फीसदी लोगों के इस बारे में जानकारी तक नहीं होती. किडनी से स्टोन निकालने के यहां कुछ घरेलू तरीके बताए जा रहे हैं:

नींबू में पाया जाने वाला सिट्रेट नाम का तत्व कैल्शियम डिपॉज़िट को ब्रेक करने में मदद करता है और ग्रोथ की प्रक्रिया को धीमा कर देता है. आप रोजाना या तो खाने के बाद नींबू का जूस ले सकते हैं या फिर आप इसे अपने नियमित डायट में शामिल कर सकते हैं.

वीटग्रास जूस यानी गेंहू की घास के जूस में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो यूरिन के प्रॉडक्शन में मदद करते हैं. इससे किडनी में मौजूद स्टोन आसानी से यूरिन के जरिए निकल जाते हैं. गेंहू की घास में ऐंटी-ऑक्सिडेंट्स होते हैं जो यूरिनरी ट्रैक्ट में मौजूद कैल्शियम डिपॉज़िट्स को खत्म करने में मदद करते हैं.

ढेर सारा पानी पिएं. किडनी को पथरी से बचाने का यह सबसे आसान तरीका है. इससे आपके शरीर में पानी की कमी भी नहीं होगी और किडनी भी सुरक्षित रहेगी. डॉक्टर भी रोजाना 12 ग्लास पानी पीने की सलाह देते हैं. इससे गंदगी आसानी से शरीर से बाहर निकल जाती है.

बेसिल की पत्तियों में कुछ ऐसे तत्व होते हैं जो यूरिक ऐसिड के स्तर को स्थिर कर देते हैं. इसकी वजह से किडनी स्टोन नहीं बन पाते. बेसिल में ऐसिटिक ऐसिड भी होता है जो किडनी स्टोन्स को घोलने और खत्म करने में मदद करता है. रोजाना एक चम्मच बेसिल का जूस पीने से किडनी की पथरी खत्म हो सकती है.

सेहत के लिए फायदेमंद है अमरूद के पत्तों की चाय

ट्रेन में भूलकर भी न ले जाएँ ये खाना

आत्मविश्वास की कमी को मेडिटेशन से करें दूर

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -