दिमाग को तेज बनाती है तुलसी
दिमाग को तेज बनाती है तुलसी
Share:

क्या आप भी चीजों को रख कर तुरंत ही भूल जाते है,और फिर चाहे कितना भी याद कर लो आपको वो चीज याद नहीं आती है, तो इसका मतलब आपको ये समझ लेना चाहिए  की आपका दिमाग धीरे धीरे कमज़ोर हो रहा है, दिमाग के कमज़ोर होने का कारन खानपान में पौष्टिकता की कमी भी हो सकती है. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के सेवन के बारे में बताएंगे, जिससे आपका दिमाग दोगुणा तेज हो जायेगा. 

1-तुलसी के इस्तेमाल से आप अपने दिमाग को तेज बना सकते है, तुलसी में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते है जो हमारे दिमाग में रक्त के प्रवाह को अच्छा बनाते है और साथ ही दिमाग की याद करने की क्षमता को भी बढ़ाते है. इसलिए अगर आप अपने दिमाग को तेज बनाना चाहते है तो रोज़ाना सुबह खाली पेट में तुलसी के पांच पत्तो का सेवन करे.

2-अजवाइन की पत्तियों में भरपूर मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट मौजूद होते है, जो हमारे दिमाग के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. अपने दिमाग को तेज बनाने के लिए रोज अजवाइन, गिलोय, लौंग इन तीनों चीजों को मिलाकर सेवन करे, ऐसा करने से आपकी याददाश्त तेज हो जाएगी. 

3-दिमाग के लिए जायफल का इस्तेमाल भी बहुत फायदेमंद होता है, जायफल खाने से हमारे दिमाग को काफी ताकत भी मिलती है. इसे इस्तेमाल करने के लिए थोड़े से जायफल के पाउडर को दूध में मिलाकर पीने से दिमाग तेज होगा और कभी एल्जाइमर यानी भूलने की बीमारी नहीं होगी.

 

ब्रैस्ट कैंसर से बचाव करती है लीची

कैंसर की बीमारी से बचाती है हरी मिर्च

कैंसर की बीमारी से बचा सकती है अंकुरित मूंग की दाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -