बसंत पंचमी आज, होगी सरस्वती की विशेष पूजा
बसंत पंचमी आज, होगी सरस्वती की विशेष पूजा
Share:

छत्तीसगढ़ : आज बसंत पंचमी है . माँ सरस्वती के जन्मोत्सव का पर्व. माघ मास में शुक्ल पक्ष की पंचमी को यह पर्व प्रति वर्ष मनाया जाता है. मंदिरों में भगवान विष्णु, श्रीकृष्ण-राधा व विद्या की देवी मां सरस्वती की पूजा अर्चना की जाएगी .यह विशेष पूजा पीले फूल, गुलाल, अर्घ्य , धूप, दीप आदि से की जाती है . भगवान जगन्नाथ मंदिर में पीले व मीठे चावल व पीले हलुवा का विशेष भोग लगाया जाता है.

इस बारे में पंडित उमेश भाई जानी ने बताया कि .मां सरस्वती बुद्धि व संगीत की देवी हैं. पंचमी का दिन मां सरस्वती के जन्मोत्सव के रुप में मनाया जाता है. यह पर्व कला व शिक्षा प्रेमियों के लिए विशेष महत्व रखता है. मां शारदा के पूजन के लिए भी बसंत पंचमी का दिन विशेष शुभ माना गया है. इस दिन कन्याओं को पीले-मीठे चावलों का भोजन कराया जाता है, उनकी पूजा होती है. कन्याओं को पीले रंग के वस्त्र आदि दिए जाएंगे.विद्यालयों में भी विशेष आयोजन होंगे.

बता दें कि बसंत पंचमी किसानों के लिए भी विशेष खुशियों का दिन रहता है. इसी लिए वह फसल पकने पर उसका पूजन कर बसंत पंचमी मनाते है. इस माह में खेतों में धान, गेंहूं, चने, अरहर पक कर खेतों में लहलहाती है. बसंत पंचमी के शुभ मुहूर्त पर विवाह के अलावा मकानों में गृह प्रवेश व भूमि पूूजन भी किया जाएगा. वहीं मुंडन संस्कार, विद्यारंभ संस्कार, कूप निर्माण, फैक्ट्री व दुकानों का शुभारंभ भी होगा.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -