बसंत पंचमी के दिन ही श्रीराम ने खाए थे शबरी के बेर, जानिए आज से जुड़ी ये कहानी
बसंत पंचमी के दिन ही श्रीराम ने खाए थे शबरी के बेर, जानिए आज से जुड़ी ये कहानी
Share:

ऋतुराज बसंत के आगमन पर विद्या एवं बुद्धि की देवी मां सरस्वती को समर्पित बसंत पंचमी का पर्व उत्साह से मनाया जाता है। कहा जाता है कि प्रभु श्रीकृष्ण ने मां सरस्वती को वरदान दिया था कि बसंत पंचमी के दिन आपकी आराधना की जाएगी। इस पावन पर्व से कई रोचक तथ्य भी जुड़े हुए हैं आइए जानते हैं इनके बारे में...

बसंत पंचमी के दिन से ही होली के पर्व की औपचारिक शुरुआत हो जाती है। बसंत पंचमी के दिन पतंग उड़ाने की प्रथा है तथा यह प्रथा वीर हकीकत राय के बलिदान का स्मरण करने से जुड़ी हुई है। लाहौर में यह घटना हुई थी। माता शबरी के जुठे बेर प्रभु श्रीराम ने बसंत पंचमी के दिन ही खाए थे। बसंत पंचमी के दिन ही पृथ्वी राज चौहान ने शब्दभेदी बाण चलाकर मोहम्मद गौरी का वध किया था। बसंत पंचमी के दिन ही राजा भोज के जन्मदिवस को भी मनाया जाता है। राजा भोज इस दिन आम लोगों के लिए बहुत बड़े भोज का आयोजन कराते थे, जिसमे 40 दिनों तक पूरी प्रजा भोजन करती थी। 

बसंत पंचमी के दिन ही बच्चों की शिक्षा की शुरुआत की जाती है। इस दिन मां सरस्वती को खुश करने के लिए पीले रंग के वस्त्र धारण किए जाते हैं। इस पर्व पर काले एवं लाल रंग के वस्त्र पहनकर मां सरस्वती की पूजा न करें। यह भी परम्परा है कि इस दिन सांप को दूध पिलाने से परिवार में सुख एवं समृद्धि का आगमन होता है। मां सरस्वती की पूजा में वाद्य यंत्र एवं किताबें रखें। बच्चों को भी पूजा में सम्मिलित करें। बच्चों को पुस्तकें उपहार में दें। पीले चावल या पीले रंग का भोजन करें। सफेद पुष्प, चंदन आदि से मां सरस्वती की पूजा करें। यदि बच्चे पढ़ाई में कमजोर हैं तो बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की पूजा कर हल्दी को एक कपड़े में बांधकर बच्चे की भुजा में बांध दें। माता सरस्वती की भक्ति से मन शांत होता है तथा वाणी में निखार आता है। 

राम रहीम के पैरोल विवाद पर भूपेंद्र सिंह हुड्डा का आया बड़ा बयान

छटनी होते ही डाउन हुआ MICROSOFT हर कोई कर रहा शिकायत

इस राज्य में बनेगा भारत का सबसे बड़ा 'परीक्षा भवन', जानिए खासियत

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -