30 जनवरी को है बसंत पंचमी, कर सकते हैं यह अचूक टोटके

Jan 22 2020 07:00 PM
30 जनवरी को है बसंत पंचमी, कर सकते हैं यह अचूक टोटके

हर साल बसंत पंचमी का त्यौहार बहुत धूम धाम से मनाया जाता है। ऐसे में इस बार पचंमी तिथि का आरंभ 29 जनवरी, बुधवार को सुबह 8 बजकर 18 मिनट से होगा। जी हाँ, और यह तिथि 30 जनवरी, गुरुवार को सुबह 10 बजकर 28 मिनट तक रहेगी। वहीं उदया तिथि ग्राह्य होने से 30 जनवरी को ही वसंत पंचमी का पर्व मनाया जाने वाला है। इसी के साथ आपको बता दें कि इस बार वसंत पंचमी पर सिद्ध योग का दुर्लभ संयोग बन रहा है, जिससे सभी कामों में सफलता मिलती है। इस बार बसंत पंचमी पर आप कई उपाय भी कर सकते हैं। जैसे आप जानते ही हैं कि इस दीं बुद्धि, विद्या और वाणी की देवी भगवती सरस्वत का पूजन होता है। वहीं इस दीं को वीणावादिनी मां सरस्वती की आराधना का पर्व माना जाता है। कहते हैं इस दिन विद्या और बुद्धि प्राप्ति के अलावा अपने संकटों के नाश के लिए भी सरस्वती देवी से प्रार्थना की जा सकती है। अब आइए जानते हैं इस दीं किए जाने वाले खास उपाय।

अचूक उपाय-

1। कहा जाता है बुद्धि में विकास के लिए वसंत पंचमी के दिन काली मां के दर्शन कर पेठा या कोई भी फल अर्पित कर ‘ॐ ऐं ह्रीं क्लीं महा सरस्वत्यै नम:’ मंत्र का सस्वर जाप करना चाहिए, ऐसा करने से बुद्धि बढ़ने लगती है।


2। कहते हैं न्यायिक मामलों, पति-पत्नी संबंधी विवादों या स्वास्थ्य संबंधी परेशानियों के समाधान हेतु दुर्गा सप्तशती में वर्णित ‘अर्गला स्तोत्र’ और ‘कीलक स्तोत्र’ का पाठ कर श्वेत वस्त्र का दान करने से लाभ होना पक्का माना जाता है।


3। मान्यता है कि अगर कोई संगीत के क्षेत्र में सफल होना चाहे तो वह मां सरस्वती का ध्यान कर के ‘ह्रीं वाग्देव्यै ह्रीं ह्रीं’ मंत्र का जाप कर सकता है। इसी के साथ शहद का भोग लगा कर उसे प्रसाद के रूप में बाँट सकता है क्योंकि ऐसा करने से उसे लाभ होगा।

5 मंगलवार करें यह काम होगी धन की वर्षा, रहेगी बजरंगबली की कृपा

कभी भी गलती से भी ना करें इन वस्तुओ का दान, हो सकता है अनर्थ

जानिये कैसे मिलेगा आपका परफेक्ट लाइफ पार्टनर, इन राशि वालो से बांध सकता है आपका बंधन