बसंत पंचमी: श्रीकृष्ण की नगरी में उड़ा गुलाल, ब्रज में शुरू हुई 40 दिन की होली
बसंत पंचमी: श्रीकृष्ण की नगरी में उड़ा गुलाल, ब्रज में शुरू हुई 40 दिन की होली
Share:

मथुरा: श्री कृष्ण की नगरी मथुरा जिले में विश्व प्रसिद्ध ठाकुर बांके बिहारी मंदिर में बसंत पंचमी के पर्व पर होली का शुभारंभ हो चुका है. इसके साथ ही आज से मंदिरों में होली खेलना शुरू हो गई है. जहां कहा जाता है कि ब्रज में होली का काफी महत्व है और बसंत पंचमी से लेकर आने वाले 40 दिनों तक ब्रज में होली बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाई जाएगी. इसके साथ ही यहां 40 दिन की होली प्रारंभ हो गई है.

यहां पर बसंत पंचमी के पर्व पर तड़के सुबह के वक़्त से ही विश्व प्रसिद्ध ठाकुर बांके बिहारी मंदिर के प्रांगण में श्रद्धालुओं के साथ होली खेली जाती है. यह होली सिंगार आरती के बाद गोस्वामी मंदिर सेवाएं तो द्वारा भक्तों पर रंग गुलाल उड़ाकर शुरू की जाती है. वहीं, ब्रज के वृंदावन नंदगांव बरसाना गोवर्धन गोकुल आदि क्षेत्रों में भी होली बड़े ही धूमधाम से मनाई जाती है.

ऐसे में कहा जाता है कि होली के रंग राधा कृष्ण के प्रेम के रंग शामिल होते हैं. लोग भी इन रंगों से बुरा नहीं मानते हैं और एक दूसरे के गाल पर रंग लगाकर पर्व मनाते हैं. वहीं, ठाकुर बांके बिहारी मंदिर में भी एक दूसरे को रंग लगाते हुए नज़र आए. इस दौरान ब्रज में 40 दिन की हो रही बस और पश्चिमी से शुरू हो जाती है. ब्रज के सभी मंदिरों में रंग गुलाल उड़ाया जाता है.

राष्ट्रीय कृषि आपदा प्रबंधन प्रणाली की कोई योजना नहीं है: सरकार

बाली ने पर्यटकों के लिए अंतरराष्ट्रीय उड़ानें फिर शुरू की लेकिन ये शर्तें लागू

मणिपुर में नेशनल पीपुल्स पार्टी सबसे बड़ी पार्टी होगी: कोनराड संगमा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -