बसंत पंचमी: इलाहबाद संगम पर भारी भीड़
बसंत पंचमी: इलाहबाद संगम पर भारी भीड़
Share:

इलाहाबाद: भारत में अधिकतर त्योहारों पर स्नान और दान का विशेष महत्व है. ऐसा ही है बसंत पंचमी का त्यौहार. बसंत पंचमी का त्यौहार बसंत ऋतू के आगमन कि ख़ुशी में बनाया जाता है. इस दिन विद्या की देवी सरस्वती की पूजा की जाती है. इस दिन स्त्रियाँ पीले वस्त्र धारण करती हैं और श्रद्धालु पवित्र नदियों में स्नान करते है. इस बार बसंत पंचमी का त्यौहार 22 जनवरी सोमवार को मनाया जा रहा है.

जिसके चलते इलाहबाद के त्रिवेणी संगम पर श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ है, त्रिवेणी संगम में भारत की तीन पवित्र नदियों गंगा, जमुना और अदृश्य सरस्वती का मिलन होता है. जिसमे बड़ी संख्या में भक्तगण स्नान करके पुण्यलाभ करते हैं. उत्तर प्रदेश प्रशासन को इस बार बसंत पंचमी पर पचास लाख से अधिक श्रद्धालुओं के आने की उम्मीद हैं. जिसके लिए तमाम व्यवस्था कर दी गयी है.

भक्तगणों को सुरक्षा के लिए सुरक्षा के भी पुख्ता इंतज़ाम किये गए हैं, ज्योतिर्विद आचार्य अविनाश राय के मुताबिक स्नान का सर्वोत्तम मुहूर्त सुबह 5.43 से शाम 7.43 बजे तक रहेगा. वहीं शुक्र ग्रह के अस्त होने से मांगलिक कार्यक्रम, जैसे यज्ञोपवीत, विवाह, सगाई आदि नहीं कराये जा सकेंगे. 

चढ़ाया हुआ नारियल निकल जाये खराब तो समझ लें की आप भाग्यशाली हो

भविष्य में होने वाली यह घटना पहले ही हो चुकी थी निर्धारित

इसलिए भूल से भी गर्भवती स्त्री को किसी मृत व्यक्ति के पास नहीं जाना चाहिए

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -