किडनी स्टोन की समस्या से छुटकारा दिलाता है जौ का पानी
किडनी स्टोन की समस्या से छुटकारा दिलाता है जौ का पानी
Share:

जौ एक तरह का अनाज होता है जिसका इस्तेमाल अक्सर घरो में किया जाता है, यह दिखने में गेहूं के दाने से थोड़ा हल्का और मोटा होता है. जौ में भरपूर मात्रा में कई तरह के पोषक तत्व पाए मौजूद होते है जो हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते है, इसमें लेक्टिक एसिड, सैलिसिलिक एसिड, पोटेशियम और कैल्शियम की भी भरपूर मात्रा पायी जाती है जो हमारे शरीर का कई बीमारियों से बचाव करते है, 

1-किडनी स्टोन की समस्या में जौ को पानी में उबालकर  ठंडा करके पिए,रोज़ाना इस पानी के सेवन से  किडनी की पत्थरी बाहर निकल जाती है.

2-आजकल अक्सर लोगो में शुगर प्रॉब्लम देखने को मिलती है,बॉडी में शुगर के लेवल को कण्ट्रोल में रखने के लिए नियमित रूप से दवाओं का सेवन करना पड़ता है ,पर अगर आप रोज दिन में एक बार जौ के आटे की रोटी बनाकर खाते है तो इससे आपका शुगर लेवल हमेशा कण्ट्रोल में रहेगा. 

3-जौ आपके वजन को बढ़ा भी सकता है और घटा भी सकता है. अगर आप अपने वजन को कम करना चाहते है तो रोज़ाना जौ के सत्तू और त्रिफले के काढ़े को मिलाकर उसमे थोड़ा सा शहद मिलाकर पिए,ऐसा करने से बहुत जल्द ही आपका वजन कम हो जायेगा,और अगर आप अपने वजन को बढ़ाना चाहते है तो इसके लिए नियमित रूप से  जौ को दूध में मिलाकर खीर बनाकर खाये.ऐसा करने से आपका वजन बहुत जल्दी बढ़ जायेगा और साथ ही आपके शरीर की कमजोरी भी दूर होगी.

कोल्ड ड्रिंक के ज़्यादा सेवन से होता है किडनी के खराब होने का खतरा

नमक का पानी दूर कर सकता है आपकी आँखों का इन्फेक्शन

बासी अंडे खाने से हो सकती है फ़ूड पॉइज़निंग की समस्या

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -