सेहत के लिए फायदेमंद होता है जौ का पानी
सेहत के लिए फायदेमंद होता है जौ का पानी
Share:

जौ एक प्रकार का अनाज होता है. यह हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसमें भरपूर मात्रा में एमिनो एसिड,  डाइटरी फाइबर,  बीटा ग्लूकोज, कैल्शियम, कॉपर, आयरन, विटामिन बी कांपलेक्स, मैग्नीज, मैग्नीशियम, सेलेनियम, ज़िंक, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं. जो शरीर को सेहतमंद रखने का काम करते हैं. गर्मियों के मौसम में जौ के पानी का सेवन करने से शरीर को ठंडक मिलती है. आप चाहे तो रोजाना जौ का पानी पी सकते हैं. नियमित रूप से जौ का पानी पीने से आपके शरीर को बहुत सारे लाभ हो सकते हैं. 

सामग्री-  

एक कप- पानी, 2- नींबू, आधा कप- शहद, तीन चौथाई कप- जौ 

विधि

जौ का पानी बनाने के लिए सबसे पहले जौ को अच्छे से धोकर साफ कर लें. अब इसे बर्तन में डालकर 6 कप पानी डालें. अब इन दोनों को गैस पर रख कर पकने दें. बाद में इसे छानकर इसमें नींबू और शहद मिलाएं. अब इस मिश्रण को किसी बोतल में भर कर फ्रिज में रख दें. बाद में इसे अपनी जरूरत के अनुसार पिए. 

1- शुगर की समस्या में जौ का पानी पीने से शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है. जौ में भरपूर मात्रा में विटामिन, ग्लूकोज और इंसुलिन मौजूद होते हैं जो ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखते हैं. 

2- जौ  में डाइजेस्टिव फाइबर की भरपूर मात्रा पाई जाती है. जो खाने को पचाने में मदद करती है. जिन लोगों को पेट से जुड़ी समस्याएं रहती हैं उनके लिए जौ का पानी बहुत फायदेमंद होता है. 

3- रोजाना जौ का पानी पीने से शरीर में जमा विषाक्त पदार्थ आसानी से बाहर निकल जाते हैं. 

4- एक रिसर्च के अनुसार जौ शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम करने में सहायक होता है. जिससे शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ जाती है. रोजाना जौ के पानी का सेवन करने से दिल स्वस्थ रहता है.

 

ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम करता है सौंफ का पानी

अर्थराइटिस की समस्या से छुटकारा दिलाती है हल्दी

सेहत के लिए फायदेमंद होता है कच्चा नारियल

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -