नंगे पैर पर घास पर चलने से दूर होंगी आपकी कई बीमारियां

अपनी सेहत को स्वस्थ रखने के लिए आपको कई बार डॉक्टर नंगे पैर चलने की सलाह देते हैं. घस पर नंगे पैर चलने से आपको कई फ़ायदे होते हैं साथ ही शरीर की कई बीमारी भी दूर होती है. जूते चप्पलो की मदद से आप बाहरी चोट और गंदगी से बच सकते है. लेकिन क्या आप जानते है की आपका इन सुख सुविधाओ से परिपूर्ण रहना भी बहुत सी बीमारियों की ओर बढ़ता है. तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि नंगे पैर चलने से आपको किन परेशानियों से छुटकारा मिल सकता है. यह आपको हर मौसम में स्वस्थ रखता है और हर मौसम के उपाय हैं.

* बारिश के मौसम में शरीर का तापमान ठंडा हो जाता है, लेकिन इस दौरान धरती हलकी गर्म रहती है. ऐसे में, नंगे पांव चलने से शरीर की ठंडक कम होती है और तापमान सही बैलेंस में आता है. इससे सर्दी, कफ जैसी समस्याएं भी दूर हो जाती हैं.

* नंगे पांव चलने से शरीर की एक्युप्रेशर थेरेपी हो जाती है. दरअसल, शरीर के अंग हाथों और पैरों की नसों से जुड़े होते हैं. नंगे पांव चलते समय पैरों की नसों पर दबाव पड़ता है, जिससे खून का प्रवाह तेज हो जाता है और ब्लॉकेज खत्म हो जाते हैं.

* 9 दिन बिना जूते-चप्पत के चलने से मांसपेशियां सक्रिय हो जाती हैं. इससे आपको मांसपेशियों में अकड़न और दर्द से भी छुटकारा मिल जाता है.

* इस दौरान नंगे पांव चलने से तनाव, हाइपर टेंशन, नींद न आना, ऑर्थराइटिस, अस्थमा और ऑस्टियोपोरोसिस जैसी परेशानियों से भी छुटकारा मिलता है. ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि नंगे पांव चलने से रोग-प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है.

* अगर आपको पैरों में सूजन, छाले या जलन जैसी कोई भी समस्या है तो घास पर 10-15 मिनट जरूर चलें. ऐसे में सिर्फ आपको आराम मिलेगा बल्कि लगे पांव चलने से आपकी सभी प्रॉब्लम भी दूर हो जाएगी. 

लम्बी उम्र चाहते हैं तो आज से ही शुरू कर दें ये काम

जोड़ों के दर्द से राहत देंगे अरबी के पत्ते

इन फलों को हमेशा छिलके के साथ ही खाएं, मिलेंगे पूरे पोषक तत्व

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -