बारकोड को स्केन कर खोले जायेंगे डाक मतपत्र
बारकोड को स्केन कर खोले जायेंगे डाक मतपत्र
Share:

भोपाल : कुछ दिनों पूर्व प्रदेश में हुए मतदान के बाद अब मतगणना की तैयारी भी शुरू हो चुकी हैं मतदान के लिये प्रदेश से बाहर फौज, सीमा सुरक्षा बल और विदेशों में स्थित दूतावासों में पदस्थ 62 हजार 172 मतदाताओं को बारकोड वाले डाक मतपत्र दिए गए हैं। मतगणना करते समय इन्हें दो बार स्कैन किया जाएगा। इसके लिए हर जिले में एक बारकोड रीडर भी मतगणना के लिये दिया गया है। भिंड, मुरैना, ग्वालियर, रीवा और सागर को छोड़कर प्रदेश के अन्य जिलों में सर्विस वोटर की संख्या काफी कम है। मुख्य निर्वाचन कार्यालय की माने तो बारकोड रीड करने की वजह से नतीजे आने के समय पर कोई खास फर्क नहीं पड़ेगा, क्योंकि इस पूरी प्रकिया में कोई खास समय नहीं लगता है।

वास्तविक व्यक्ति को मिले मतपत्र

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के अनुसार इस व्यवस्था को अपनाने का सबसे बड़ा कारण वास्तविक व्यक्ति को ही मतपत्र मिलना हैं वही. अधिकारियों ने बताया सर्विस वोटरों को ऑनलाइन डाक मतपत्र भेजे गए थे। इसके साथ ही उन्हें एक पिन नंबर भी दिया गया था जिसका उपयोग डाक मतपत्र को डाउनलोड करने के लिये किया जायेगा यह सभी मतपत्र मतगणना से एक दिन पहले यानि 10 दिसंबर तक रिटर्निंग ऑफिसर को मिल जाना चाहिए।

घोषणा पत्र देखकर खोला जायेगा लिफाफा

मतगणना के समय लिफाफे पर दर्ज बारकोड के नंबर को बारकोड रीडर की सहायता से स्कैन किया जाएगा। वही यदि मतपत्र सही निकलते है तो इन्हें अलग रखा जाएगा। मतपत्र वाला लिफाफा घोषणा पत्र देखकर ही बारकोड से स्कैन कर खोला जाएगा। हालाँकि इस पूरी प्रक्रिया में कुछ समय तो जरूर लगेगा पर इसका असर परिणाम आने के समय पर नहीं पड़ेगा.

ईवीएम पर उठते सवालों पर उमा भारती ने तोड़ी चुप्पी, चुनाव आयोग को दी हिदायत

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह बरसे कहा- ईवीएम में छेड़छाड़ गुड्डे-गुड़ियों का खेल नहीं

डबल लॉकर और तीन स्तरीय सुरक्षा के बीच स्ट्रांग रूम में रखी है ईवीएम

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -