ओबामा ने भारत को बताया अवैध मादक पदार्थों का सबसे बड़ा उत्पादक

ओबामा ने भारत को बताया अवैध मादक पदार्थों का सबसे बड़ा उत्पादक

वाशिंगटन : अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने भारत और उसके पड़ोसी देशों पाकिस्तान, अफगानिस्तान और म्यांमार को सबसे अधिक मात्रा में अवैध मादक पदार्थ का उत्पादन करने या उनकी अवैध तस्करी में शामिल देश बताया हैं. अमेरिका ने हाल ही में उन 22 देशों की सूची जारी की है जो अवैध मादक पदार्थ का उत्पादन या उनकी अवैध तस्करी करते हैं. इस सूचि में भारत और पाकिस्तान, अफगानिस्तान और म्यांमार को भी शामिल किया गया है.

इस सूची में इन देशों के अलावा बहामास, बेलिज, बोलीविया, कोलंबिया, कोस्टा रीका, डोमिनिकन गणराज्य, इक्वाडोर, एल सल्वाडोर, ग्वाटेमाला, हैती, होंडुरास, जमैका, लाओस, मेक्सिको, निकारागुआ, पनामा, पेरू और वेनेजुएला शामिल हैं. ओबामा ने कांग्रेस को दी गई एक अधिसूचना में कहा कि बोलीविया, म्यांमार और वेनेजुएला मादक पदार्थों के रोकथाम के लिए अंतरराष्ट्रीय समझौतों के तहत अपनी प्रतिबद्धताओं का पालन नहीं कर सका है.

अधिसूचना में कहा गया है कि यह जरूरी नहीं कि इस सूची में किसी देश की मौजूदगी यह दर्शाए कि वह देश अवैध मादक पदार्थों को नियंत्रित करने के लिए अमेरिका के साथ किस स्तर पर सहयोग कर रहा है या मादक पदार्थों की रोकथाम के लिए वह देश क्या प्रयास कर रहा है.