ओबामा ने सऊदी अरब के सुल्तान से जाने यमन के हालत

Apr 18 2015 03:23 PM
ओबामा ने सऊदी अरब के सुल्तान से जाने यमन के हालत
style="text-align: justify;">वाशिंगटन : अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने सऊदी अरब के सुल्तान सलमान बिन अब्दुलअजीज अल-सऊद के साथ फोन पर यमन की स्थिति और हाल की प्रगति के बारे में चर्चा की। यह जानकारी व्हाइट हाउस ने दी। यमन इस समय गृह युद्ध की चपेट में है, जहां हौती विद्रोहियों और यमन के राष्ट्रपति अब्द-रब्बू मंसूर हादी की समर्थक सेना के बीच संघर्ष जारी है। हादी हालांकि देश से बाहर शरण लिए हुए हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, व्हाइट हाउस ने जानकारी दी कि ओबामा और सुल्तान सलमान ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) में यमन पर लाए गए प्रस्ताव और संयुक्त राष्ट्र की मदद से वहां राजनीतिक संक्रमण के लिए किए जाने वाले भावी प्रयासों पर शुक्रवार को चर्चा की। यूएनएससी ने मंगलवार को एक प्रस्ताव के माध्यम से यमन के सभी दलों से आग्रह किया कि बातचीत और आपसी परामर्श से मतभेद खत्म करें।

ओबामा ने फोन पर हुई बातचीत में सऊदी अरब को लेकर अमेरिका की प्रतिबद्धताओं को दोहराया और दोनों देशों के मजबूत रिश्तों पर जोर दिया। ओबामा और सुल्तान सलमान ने यमन की जनता को मानवीय सहायता उपलब्ध कराने की आवश्यकता और महत्ता पर भी चर्चा की।