एनपीए घटाने के लिए बैंकों को स्वयं पहल करनी होगी
एनपीए घटाने के लिए बैंकों को स्वयं पहल करनी होगी
Share:

नई दिल्ली - वित्तीय संस्थानों के प्रमुखों के साथ हुई तिमाही समीक्षा बैठक के बाद वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पत्रकारों से कहा कि अगर अर्थव्यवस्था में सुधार होता है तो बैंकों के एनपीए में कमी आएगी. उद्योगों में सुधार होने से बैंक अपने ऋणों की वसूली कर सकेंगे. एनपीए घटाने के लिए बैंकों को स्वयं पहल करने की जरूरत है.

वित्त मंत्री ने कहा एनपीए में ज्यादातर हिस्सेदारी इस्पात और आधारभूत क्षेत्र से जुडी कंपनियों की है. इन क्षेत्रों में सुधार के संकेत दिख रहे हैं और कुछ कंपनियों ने ऋण राशि का ब्याज आदि लौटाना शुरू कर दिया है.एनपीए घटाने के लिए बैंकों को स्वयं पहल करने की जरूरत है

.केंद्रीय मंत्री ने कहा कि बैंठक के दौरान परिसंपदाओं के गुणवत्ता और अन्य मुद्दों पर गंभीरता और व्यापकता से चर्चा की गई .बैकिंग क्षेत्र की समस्याओं पर विचार विमर्श किया गया. उन्होंने कहा पहली तिमाही में बैंकों का प्रदर्शन, वित्तीय समावेशन, वित्तीय साक्षरता, शिक्षा ऋण, कृषि ऋण, आवास ऋण और पेंशन से संबंधित मुद्दों पर प्रस्तुति दी गई.

जेटली ने बताया कि बैंकों के साइबर खतरों पर भी चिंतन किया गया और पाया गया कि भारतीय बैंकों का डाटा पूरी तरह से सुरक्षित हैं लेकिन लगातार सतर्कता बरतने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि आवास ऋण में वृद्धि हो रही है, जो आधारभूत ढांचा क्षेत्र के लिए बेहतर संकेत है.उन्होंने बताया कि बैठक में सरकार के महत्वपूर्ण कार्यक्रमों स्टैंडअप इंडिया, मु्द्रा योजना और जन धन योजना पर भी चर्चा की गई .प्राथमिकता वाले सभी तरह के ऋणों पर भी चर्चा की गई.

केंद्रीय वित्त मंत्री ने बैंकों द्वारा कार्यरूप दी जाने वाली केंद्र सरकार की विभिन्न योजनाओं में आ रही परेशानियों और प्रगति रिपोर्ट में आने वाली दिक्कतों पर भी चर्चा की गई.बैठक में वित्त राज्य मंत्री संतोष कुमार गंगवार तथा वित्तीय सेवाएँ विभाग की सचिव अंजुली चिब दुग्गल और वित्त मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल थे.

बदल जाएगी रेल बजट पेश करने की 92 साल पुरानी परंपरा, आम बजट में...

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -