बैंकों के लिए आएंगे इनोवेटिव प्रॉडक्ट्स: प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कारोबारियों को तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था की जरूरतों को पूरा करने के लिए बढ़ते क्रेडिट पर जोर दिया और कहा कि वित्तीय उत्पादों को फिनटेक और स्टार्टअप्स के लिए टेलर बनाना होगा। उन्होंने कहा कि यद्यपि सरकार का प्रयास निजी क्षेत्र को बढ़ावा देना है, फिर भी सार्वजनिक क्षेत्र को गरीबों का समर्थन करने के लिए बैंकिंग और बीमा में अपनी उपस्थिति की आवश्यकता है। वित्तीय सेवाओं पर बजट घोषणाओं पर एक वेबिनार में बोलते हुए, मोदी ने कहा कि COVID महामारी के दौरान मध्यम और छोटे व्यवसायों की मदद करने के लिए, 90 लाख सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (MSME) को 2.4 ट्रिलियन रुपये का ऋण दिया गया। 

“एमएसएमई और स्टार्टअप का समर्थन करना और उनके लिए ऋण प्रवाह का विस्तार करना आवश्यक है। सरकार ने सुधार किए हैं और खेत, कोयला और अंतरिक्ष जैसे क्षेत्र खोले हैं। अब यह वित्तीय क्षेत्र की जिम्मेदारी है कि वे ग्रामीण और छोटे शहरों की आकांक्षाओं को समझें और उन्हें भारत की ताकत बनायें। “जैसा कि हमारी अर्थव्यवस्था बढ़ रही है, और तेजी से बढ़ रही है, क्रेडिट प्रवाह भी उतना ही महत्वपूर्ण हो गया है। आपको देखना है कि नए क्षेत्रों, नए उद्यमियों तक कैसे पहुंचता है। अब आपको स्टार्टअप्स और फिनटेक के लिए नए और बेहतर वित्तीय उत्पादों के निर्माण पर ध्यान केंद्रित करना होगा। 

यह कहते हुए कि किसान क्रेडिट ने छोटे किसानों और पशुपालन से जुड़े लोगों को अनौपचारिक ऋण देने में मदद की है, मोदी ने कहा कि निजी क्षेत्र को अब समाज के इस वर्ग के लिए नवीन वित्तीय उत्पादों के बारे में सोचना होगा। उन्होंने कहा कि सरकार के पास वित्तीय सेवा क्षेत्र के लिए एक स्पष्ट दृष्टिकोण है और इसे जीवंत, सक्रिय और मजबूत बनाने के लिए कदम उठा रही है। “जिस गति से हमें 21 वीं सदी में देश को आगे ले जाना है, निजी क्षेत्र की सक्रिय भागीदारी महत्वपूर्ण है। वित्तीय क्षेत्र के बारे में सरकार का दृष्टिकोण स्पष्ट है, अगर और मगर के लिए कोई जगह नहीं है। सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता यह है कि प्रत्येक जमाकर्ता और निवेशक विश्वास और पारदर्शिता का अनुभव करें।"

न्यूजीलैंड में नए कोरोना मामले आने के बाद जारी हुआ अलर्ट

बजाज पल्सर ने भारत में ,लॉन्च की पल्सर 180, जानिए क्या है कीमत

इस कीमत पर बाजार में लॉन्च हुई बजाज पल्सर 180bs6

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -