ग्राहकों की मर्ज़ी के बिना नहीं कर सकती बैंक आधार का उपयोग
ग्राहकों की मर्ज़ी के बिना नहीं कर सकती बैंक आधार का उपयोग
Share:

आज के समय में आधार कार्ड की जरूरत सभी जगहों पर होती है उसी में से एक है बैंक.बैंक आधारकार्ड का इस्तेमाल ग्राहक को जानने (केवाईसी) के लिए करती हैं. लेकिन ऐसा नहीं कि बैंक अपनी मर्जी से आधार कार्ड का इस्तेमाल कर सकती हैं. इस बात को ध्यान में रखते हुए सरकार ने फैसला किया है कि, बैंक को आपकी खाताधारकों की इजाजत लेनी होगी. यदि खाताधारक इजाजत नहीं देंगे तो बैंको में आधार कार्ड इस्तेमाल नहीं किये जा सकते. कुछ समय पहले ही यह खबर आई है कि रिजर्व बैंक ने आधार कार्ड के इस्तेमाल को लेकर नया निर्देश जारी किया है, कि बैंक को ऐसे व्यक्तियों का आधार सत्यापन/ ऑफलाइन सत्यापन के लिए कर सकते हैं जो स्वेच्छा से अपने आधार का उपयोग पहचान को प्रमाणित करने के लिए करते है.

अब जरूरत नहीं खता खोलने के लिए आधार की. हम सभी यह जानते है कि बैंक खाता खोलने के लिए आधार कार्ड का इस्तेमाल करते है. अबसे बैंक को आपकी अनुमति लेना जरुरी होगा. जब आप इजाजत देंगे तब ही बैंक ऑनलाइन फॉर्म के जरिए केवाईसी सत्यापित कर सकेंगे. इसके साथ दूसरी वित्तीय कंपनी भी आपके सहमति के बिना आधार का इस्तमाल नहीं कर सकते. लेकिन इसके अलावा जिन बैंक व कंपनियों को आधार का उपयोग करने की अनुमति है, वे ई-केवाईसी के लिए इसका उपयोग केवल ऑफलाइन ही कर सकते है.

जानिए क्या है केवाईसी: यदि हम केवाईसी को आसान भाषा में समझें तो यह ग्राहक के बारे में पूरी जानकारी की एक प्रक्रिया होती है. जिसमे केवाईसी कराना भी जरूरी है. जिसके के जरिए यह सुनिश्चित किया जाता है कि कोई कही बैंकिंग सुविधा का दुरुपयोग तो नहीं किया जा रहा है.

किया था नया नियम लागू: सुप्रीम कोर्ट ने 2019 में आधार के अनिवार्यता को लेकर अपना फैसला किया है.कि अब बैंक खाता और मोबाइल नंबर को आधार से लिंक करवाने की कोई खास जरुरत नहीं होगी. इसके बाद से बैंक और वित्तीय कंपनियों ने आधार के इस्तेमाल को अनिवार्य नहीं होगा. बैंक आधार का इस्तेमाल ग्राहक को जानने (केवाईसी) के लिए करते हैं. लेकिन ऐसा नहीं कि बैंक अपनी मर्जी से आधार का उपयोग किया जा सकता है. इसके लिए बैंक को आपकी इजाजत लेनी पड़ेगी. लेकिन जब तक आपकी अनुमति नहीं होगी तब तक वह आधार का उपयोग नहीं कर सकते. अब कर सकेंगे अपने डाटा को सुरक्षित हाल ही में मिली जानकारी से पता चला है कि आधार कार्ड के बायोमैट्रिक आंकड़ों को आसानी से लॉक किया जा सकेगा, और जिसे कुछ मिनटों में किया जा सकता है. इस काम को आप आधार कि वेबसाइट या रजिस्टर मोबाइल नंबर से भी लॉक किया जा सकेगा आधार नंबर लॉक हो जाने पर कोई भी बायोमैट्रिक को सत्यापन करने के लिए इस्तेमाल नहीं कर सकते. जिसमे बैंक भी बायोमेट्रिक डाटा का उपयोग नहीं कर सकते है.

Central Bank of India : इन पदों पर बम्पर जॉब ओपनिंग,

BSNL और MTNL को दोबारा खड़ा करेगी सरकार, दूरसंचार विभाग ने बनाई योजना

पीयूष गोयल ने कारोबारी समझौते आरसीईपी को लेकर उद्योग जगत को दिया यह भरोसा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -