गुरुवार को बैंकों की देशव्यापी हड़ताल, आज ही निबटा लें अपने जरुरी काम

By Bhavesh Bakshi
Nov 25 2020 11:05 AM
गुरुवार को बैंकों की देशव्यापी हड़ताल, आज ही निबटा लें अपने जरुरी काम

नई दिल्ली: अखिल भारतीय बैंक कर्मचारी संघ (AIBEA) ने केंद्र सरकार की मजदूर विरोधी नीतियों के विरुद्ध 26 नवंबर को एक राष्ट्रव्यापी आम हड़ताल में केंद्रीय ट्रेड यूनियनों की भागीदारी का ऐलान किया है। इसके तहत, भारतीय मजदूर संघ को छोड़कर 10 केंद्रीय ट्रेड यूनियनों ने 26 नवंबर को बैंकों में पूरे देश में आम हड़ताल का ऐलान किया है।

ग्रामीण बैंक संगठनों के एक आम मंच ने इस हड़ताल को सफल बनाने के लिए पूरे देश के ग्रामीण बैंकों में काम करने वाले तमाम अधिकारियों और कर्मचारी संगठनों को एक पत्र जारी किया है। इसमें कहा गया है कि सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को हड़ताल में सहयोग देने के लिए प्रेरित किया जाना चाहिए और जिला स्तर पर अन्य श्रमिक संगठनों के साथ आयोजित विरोध प्रदर्शनों में भी पूरी तरह से हिस्सा लेना चाहिए। 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, AIBEA ने मंगलवार को एक बयान में कहा है कि लोकसभा ने हाल ही में संपन्न सत्र में तीन नए श्रम कानून पास किए हैं और कारोबार करने में आसानी के नाम पर 27 मौजूदा कानूनों को ख़त्म कर दिया है। ये कानून विशुद्ध रूप से कॉर्पोरेट जगत के हित में हैं। इस प्रक्रिया में 75 फीसद श्रमिकों को श्रम कानूनों के दायरे से बाहर रखा गया है। नए कानून इन मजदूरों को कोई सुरक्षा प्रदान नहीं करेंगे। 

Paytm का सबसे बड़ा ऑफर! मिलेगी ये बेहतरीन सुविधा

यदि आप करते हैं Google Pay का उपयोग, तो अब आपको देना पड़ेगा चार्ज

प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में होगी मंत्रीमंडल की अहम बैठक, होंगे कई बड़े फैसले