बैंकिंग एक शानदार कैरियर
बैंकिंग एक शानदार कैरियर
Share:

इन दिनों हर कोई आईबीपीएस की तैयारी में लगा पाया जा रहा है। आखिर हो भी क्यों न चार्मिंग बैंकिंग कैरियर पाने वालों को इस परीक्षा से होकर ही गुजरना पड़ता है। हालांकि अब इस सेक्टर में तेज़ी से प्रायवेट कंपनियां अपना निवेश करने में लगी हैं, तो दूसरी ओर सरकार भी बैंकिंग और बीमा को पूर्णतः निजी क्षेत्र करने का मन बना रही है। हालांकि अभी इस दिशा में स्थितियां वैसी नहीं हैं, मगर निजी क्षेत्रों की बैंक और बीमा कंपनियों ने लोगों में नई आस बांधी है। इस दौरान कहा गया है कि कुछ लोग एडवाईज़र के तौर पर भी बैंकों को पार्ट टाईम ज्वाईन कर सकते हैं। मगर हाल ही में यह बात सामने आई है कि बैंकों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाने वाली आईबीपीएस परीक्षा जल्द ही आयोजित की जाने वाली है।

आखिर क्या हैं इस परीक्षा की योग्यता। आईए देखते हैं। 19 राष्ट्रीयकृत बैंकों में क्लर्क और पीओ के पद के लिए आईबीपीएस परीक्षा आयोजित की जाती है। इसमें शैक्षणिक योग्यता कक्षा हायरसेकंडरी उत्तीर्ण होती है। यही नहीं क्लर्क कैडर परीक्षा का आयोजन भी इस दौरान किया जाता है। 12 वीं कक्षा के बाद उम्मीदवारों के लिए बैंक में अधिकांश नौकरियां क्लर्क कैडर की होती है, यही नहीं क्लर्क के अतिरिक्त असिस्टेंट लेवल और डेटा एंट्री की नौकरी भी की जाती है।

यदि आपके पास कंप्युटर का अच्छा ज्ञान हो तो आपको सहूलियत हो सकती है। बैंक कई बार स्वयं की वेबसाईट या नौकरी संबंधी वेबसाईट्स पर विज्ञापन जारी करते हैं। जिसमें अधिकांशतः रिज़निंग, इंग्लिश, मेंटल एबिलिटी, मैथ्स आदि का समावेश किया जाता है। आॅनलाईन परीक्षा में समय प्रबंधन बहुत महत्वपूर्ण होता है। सैकंड में एक प्रश्न को हल करने के लिए लिया जाने वाला समय समाप्त हो जाता है।

 
रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -