एनईएफटी सेवा 23 मई को 14 घंटे के लिए  नहीं होगी उपलब्ध: आरबीआई
एनईएफटी सेवा 23 मई को 14 घंटे के लिए नहीं होगी उपलब्ध: आरबीआई
Share:

नई दिल्ली: भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने सोमवार को कहा कि राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (एनईएफटी) सेवा 23 मई को "तकनीकी उन्नयन" के कारण 14 घंटे के लिए उपलब्ध नहीं होगी। इसका मतलब यह होगा कि इस अवधि के दौरान बैंक ग्राहकों द्वारा उपयोग के लिए एनईएफटी प्रणाली से संबंधित कोई भी धन हस्तांतरण उपलब्ध नहीं होगा।

लेकिन, इस अवधि के दौरान आरटीजीएस प्रणाली हमेशा की तरह चालू रहेगी। विशेष रूप से, आरटीजीएस के लिए एक समान तकनीकी उन्नयन 18 अप्रैल, 2021 को पूरा किया गया था। "एनईएफटी का एक तकनीकी उन्नयन, प्रदर्शन और लचीलापन बढ़ाने के लिए लक्षित, 22 मई, 2021 के कारोबार के समापन के बाद निर्धारित है। तदनुसार, एनईएफटी सेवा नहीं होगी रविवार, 23 मई, 2021 को 00:01 बजे से 14:00 बजे तक उपलब्ध रहें। 

“बैंकों को आरबीआई संचार ने कहा संचार ने बैंकों को सलाह दी कि वे अपने ग्राहकों को तदनुसार अपने भुगतान संचालन की योजना बनाने के लिए सूचित करें। एनईएफटी एक राष्ट्रव्यापी केंद्रीकृत भुगतान प्रणाली है जिसका स्वामित्व और संचालन भारतीय रिजर्व बैंक के पास है। रिजर्व बैंक ने 16 दिसंबर, 2019 से 24x7 आधार पर एनईएफटी उपलब्ध कराया।

शेयर बाजार में एक बार फिर आया उछाल

क्रेडिट सुइस ने 100 से अधिक रेड फ्लेग की अनदेखी की

पेट्रोल-डीजल के दामों में भड़की आग, 2 हफ़्तों में 9वी बार उछला भाव

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -