बैंकिंग सुविधा पहुंचेगी बुजुर्गों के द्वार
बैंकिंग सुविधा पहुंचेगी बुजुर्गों के द्वार
Share:

मुंबई : इस खबर से 70 साल से अधिक के उन बुजुर्गों और दिव्यांगों को जरूर राहत मिलेगी, जिन्हें अपने बैंकिंग कार्य के लिए बैंकों में घंटों परेशान होना पड़ता है. अब ऐसे लोगों के घर पर ही बैंकिंग सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी. भारतीय रिजर्व बैंक ने गुरुवार को बैंकों को यह सुविधा 31 दिसंबर तक लागू करने के निर्देश जारी कर दिए हैं .

उल्लेखनीय है कि केंद्रीय बैंक द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार ऐसा देखा गया है कि कई बार बैंक शाखाओं में वरिष्ठ नागरिकों और दिव्यांगों को हतोत्साहित किया जाता है या उन्हें लौटा दिया जाता है. इन कठिनाइयों ध्यान में रखते हुए बैंकों को सलाह है,कि वे उन्हें मूलभूत बैंकिंग सुविधाएं देने का प्रयास करे. ऐसे लोगों को कैश लेनदेन, चेकबुक और डिमांड ड्राफ्ट जैसी सुविधाएं घर पर मुहैया कराई जाएं.

बता दें कि इन 'विशेष' ग्राहकों को घर पर जो सुविधाएं दी जाएंगी उनमें नकद जमा करना, नकदी निकासी, डिमांड ड्राफ्ट डिलिवरी, केवाईसी दस्तावेज और जीवन प्रमाण पत्र प्राप्त करना शामिल है. बैंकों को 31 दिसंबर 2017 तक इसे लागू करने के निर्देश दिए हैं . इसके साथ ही डिजिटल लाइफ सर्टिफिकेट 'जीवन प्रमाण' योजना के अलावा पेंशनर्स लाइफ सर्टिफिकेट को पेंशन भुगतान करने वाले बैंक की किसी भी शाखा में जमा करने की सुविधा भी दी गई है .

यह भी देखें

छोटे नोट और सिक्के न लेने पर बैंकों पर लगेगा जुर्माना

तीन बैंकों की रेटिंग में हुआ सुधार

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -