BHU में अब जल्द ही शुरू होगा बैंकिंग में  सर्टिफिकेशन कोर्स
BHU में अब जल्द ही शुरू होगा बैंकिंग में सर्टिफिकेशन कोर्स
Share:

मिली जानकारी के मुताबिक़ बताया जा रहा है की BHU में जल्द ही बैंकिंग में  सर्टिफिकेशन कोर्स शुरू होने की प्रवाल सम्भावना है .इसके लिए Axis Bank देगा इंटर्नशिप का मौका.

बैंक द्वारा बीएचयू के कॉमर्स संकाय के साथ मिलकर इसके एमकॉम एवं एमबीए विद्यार्थियों के लिए पाठ्यक्रम, कोर्स डिजाइन, ई-लर्निग मॉड्यूल्स, संरचना एवं कोर्सवेयर को विकसित किया जाएगा। एक आधिकारिक बयान के अनुसार, सर्टिफाइड कोर्स को भारत में बैंकिंग उद्योग की कार्यप्रणाली से विद्यार्थियों को परिचित कराने के लिए डिजाइन किया गया है। इसके माध्यम से उन्हें शैक्षणिक एवं व्यावसायिक रूप से कॉरपोरेट जगत के लिए तैयार किया जाएगा। ऐक्सिस बैंक प्रत्येक सेमेस्टर के समाप्त होने से पहले 'बैंकिंग और इंश्योरेंस' के संबंध में डोमेन एक्सपर्ट/फैकल्टी के माध्यम से व्याख्यान संचालित करेगा।

बयान के अनुसार, बैंक द्वारा ऐक्सिस बैंक की किसी भी शाखा में छह सप्ताह की इंटर्नशिप (दूसरा सेमेस्टर समाप्त होने पर) भी उपलब्ध कराई जाएगी। इससे उन्हें जॉब ट्रेनिंग पूरी करने में मदद मिलेगी और साथ ही वे बैंक में कार्यप्रणाली से अवगत हो पाएंगे।


ऐक्सिस बैंक के मानव संसाधन प्रमुख, राजकमल वेमपति ने कहा, "हमने हमेशा ही बैंकिंग सेक्टर में प्रतिभाओं को पहचानने और उन्हें पोषित करने में विश्वास किया है। यह इंडस्ट्री-ऐकेडेमिया गठबंधन उद्योग के लिए तैयार योग्य पेशेवरों के टैलेंट-पूल का निर्माण करने की हमारी प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है। इस क्रम में हम युवाओं के लिए रोजगार के अधिक अवसर भी उत्पन्न कर पाएंगे।"

उन्होंने कहा, "हम बुनियादी स्तर पर ज्ञान और वांछित कौशल प्रदान करना जारी रखेंगे, ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि हम उद्योग के लिर तैयार पेशेवरों का निर्माण करते हैं। इसके साथ ही हम बैंकिंग सेक्टर में युवाओं के लिए रोजगार के अधिक अवसर भी उत्पन्न करेंगे।"

इस रणनीतिक गठबंधन के माध्यम से बीएचयू और ऐक्सिस बैंक द्वारा मास्टर्स इन कॉमर्स (एमकॉम), मास्टर ऑफ फाइनेंशियल मैनेजमेंट (एमएफएम), मास्टर ऑफ फाइनेंशियल मैनेजमेंट (रिस्क एंड इंश्योरेंस) एमएफएम-आरआइ, मास्टर ऑफ फॉरेन ट्रेड (एमएफटी) जैसे पाठ्यक्रमों को पेश किया जाएगा।

इन पाठ्यक्रमों का पहला बैच 2016-17 के शैक्षणिक सत्र से शुरू हो रहा है। कोर्स द्वारा क्लासरूम और ऑन-द-जॉब ट्रेनिंग के सही संयोजन की पेशकश की जाएगी। इस प्रकार विद्यार्थियों को बैंकिंग सेक्टर में आवश्यक ज्ञान एवं तकनीकी कौशल से सुसज्जित किया जाएगा। 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -