Bank Strike and Holidays: 8 दिन तक बंद रहेंगे बैंक, पहले ही निपटा ले अपने काम
Bank Strike and Holidays: 8 दिन तक बंद रहेंगे बैंक, पहले ही निपटा ले अपने काम
Share:

अगले महीने यदि आपको अपने बैंकिंग कार्य निपटाने हैं, तो आपके लिए एक बेहद जरूरी खबर है। इसके अलावा अगले महीने यानी मार्च 2020 में लगातार आठ दिनों तक बैंकिंग कार्य बाधित रहने वाले हैं। इसलिए यदि आपको समय पर अपने बैंकिंग कार्य पूरे करने हैं, तो आपको बैंकों की छुट्टियों (Bank Holidays) और बैंक हड़ताल (Bank Strike) को ध्यान में रखते हुए चलना हो सकता है। बैंकों में काम काज ठप रहने के कारण बैंक ब्रांचों में लेनदेन और चेक क्लीयरेंस जैसे ग्राहकों के महत्वपूर्ण बैंकिंग कार्य रुक सकते हैं।

8 से 15 मार्च तक सरकारी बैंकों में ठप रहेगा कामकाज
भारत में सरकारी बैंकों का कामकाज 8 मार्च से 15 मार्च तक लगातार आठ दिनों के लिए ठप रह सकता है। चलिए जानते हैं कि इन आठ दिनों के दौरान किन कारणों से बैंक बंद रहने वाले हैं। वहीं आठ मार्च को रविवार है, जो कि बैंकों का छुट्टी का दिन रहता है, इसलिए इस दिन बैंक नहीं खुलेंगे। वहीं इसके बाद 9 मार्च को होलिका दहन के दिन देश में कुछ जगहों पर बैंक बंद रहेंगे और कुछ जगहों पर खुलेंगे। वहीं होलिका दहन के अगले दिन 10 मार्च को होली का राष्ट्रीय अवकाश है। इस दिन देश भर में बैंक बंद रहेंगे।इसके बाद 11, 12 और 13 मार्च को सरकारी बैंकों की यूनियनों की अगुआई में बैंक कर्मचारी हड़ताल पर जाने वाले हैं। इसके अलावा इसलिए इन तीनों दिन देश भर में सरकारी बैंक बंद रहेंगे। इसके साथ ही बैंकों की हड़ताल खत्म होने के बाद 14 मार्च को दूसरा शनिवार है, जिस कारण बैंक बंद रहेंगे और फिर आठवें दिन यानी 15 मार्च को रविवार होने के चलते बैंकों की छुट्टी रहेगी। वहीं इस तरह देश भर में 8 मार्च से 15 मार्च के बीच बैंकिंग कार्य बाधित रह सकते हैं।

हड़ताल पर जाएंगे सरकारी बैंक कर्मचारी
बैंक कर्मचारी अपनी सैलरी को रिवाइज कराने की मांग को लेकर हड़ताल करने जा रहे हैं। वहीं  सरकारी बैंकों की यूनियन बैंक एंप्लॉयी फेडरेशन ऑफ इंडिया (BEFI) और ऑल इंडिया बैंक एंप्लॉयी असोसिएशन (AIBEA) ने 11 से 13 मार्च तक देशव्यापी हड़ताल का आह्वान किया हैं। इसके साथ ही बैंक कर्मचारियों का कहना है कि हर पांच साल में बैंकों के अधिकारियों और कर्मचारियों का वेतन रिवाइज किया जाता है, लेकिन 2012 के बाद से ऐसा नहीं हुआ है। साथ ही बैंक यूनियनों ने दो साप्ताहिक अवकाश देने की भी मांग की है।

रुक जाएंगे चेक क्लियरेंस जैसे महत्वपूर्ण काम
इसके अलावा बैंकों में लगातार इतने दिन कामकाज बाधित रहने के चलते उपभोक्ताओं को काफी परेशानी उठानी पड़ सकती है। ग्राहक इन दिनों में बैंकों में लेनदेन नहीं कर पाएंगे और उनके चेक क्लियरेंस जैसे महत्वपूर्ण बैंकिंग कार्य भी बाधित रह सकते हैं। अपने बैंकिंग कार्यों को समय पर पुरा करने के लिए ग्राहकों को बैंकों की छुट्टियों और हड़ताल को ध्यान में रखकर अपने बैंकिंग कार्य निपटाने होंगे। वहीं परेशानी से बचने के लिए ग्राहकों को अपने महत्वपूर्ण बैंकिंग कार्य मार्च के पहले हफ्ते में ही निपटा लेने चाहिए।

Petrol Diesel Price: न्यूनतम स्तर पर आया क्रूड ऑयल, जाने पेट्रोल-डीजल का दाम

सस्ते कर्ज के लिए सरकार जल्द लॉन्च करेगी यह योजना

IRCTC Tour Package: GANGTOK घूमने का मिल रहा मौका, जानिए पैकेज की पूरी डिटेल्स

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -