बैंकों की नाफरमानी करना अब पड़ेगा महंगा, HDFC ने किया ग्राहकों को अलर्ट

Sep 15 2018 02:28 PM
बैंकों की नाफरमानी करना अब पड़ेगा महंगा, HDFC ने किया ग्राहकों को अलर्ट

नई दिल्ली: बैंक में खाताधारकों द्वारा नियमों का पालन न करने पर अब बैंक सेक्टर ने सख्त रुख अपनाया है. पहल करते हुए एचडीएफसी बैंक ने खाताधारकों को ई-मेल और व्हाट्सएप के जरिये नोटिस भेजे हैं. बैंक ने उम्मीद जताई है कि इंटरनेट और सोशल मीडिया के बढ़ते इस्तेमाल के कारण वाट्सएप और ई-मेल के जरिए समन या नोटिस भेजने से मामलों के त्वरित निराकरण में मदद मिलेगी. इसके लिए एचडीएफसी बैंक ने अदालत से भी आग्रह किया है कि समन इंटरनेट के जरिए भेजा जाए, ताकि कार्यवाही जल्द हो सके.

आर्थिक संकट की ओर बढ़ता भारत, एक डॉलर की कीमत हुई 71 रूपये

उल्लेखनीय है कि देश में 60 लाख से अधिक चेक बाउंस के मामले अदालत में लंबित हैं. इन्ही मामलों पर त्वरित कार्यवाही के लिए एचडीएफसी बैंक, अदालत से वाट्सएप और ई-मेल के जरिए समन भेजने की दरख्वास्त कर रहा है. बैंक के एक अधिकारी ने कहा है कि कई मामलों में हमने देखा है कि लोग समन लेने से इंकार कर देते हैं, ऐसे में ये तरीका कारगर साबित हो सकता है, क्योंकि व्यक्ति अधिकतर अपना ई-मेल आईडी और वाट्सएप नंबर नहीं बदलता है.

क्या भारत के लिए घातक है, बिरला-अम्बानी का यह कदम ?

एचडीएफसी बैंक के अधिकारीयों ने बताया है कि बैंक ने अब तक लगभग 250 लोगों को डिजिटल माध्यम से समन भेजा है. जिन पर जल्द से जल्द कार्यवाही होने की उम्मीद बैंक ने जताई है. बैंक ने सबसे अधिक समन  महाराष्ट्र, गुजरात, पश्चिम बंगाल, ओड़िशा, तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश में भेजे हैं, वहीं कुछ दिल्ली, चंडीगढ़, राजस्थान और जम्मू कश्मीर में भी भेजे गए हैं. 

खबरें और भी:-​

बाज़ार में आई रौनक, सेंसेक्स रिकॉर्ड 38154 के स्तर पर

ऐतिहासिक गिरावट डॉलर के मुकाबले और गिरा रुपया

अब भोपाल के मूक बधिर बच्चे हुए यौन शोषण का शिकार, तीन की मौत!!