SBI, HDFC, ICICI, AXIS बैंको का होम लोन हुआ सस्ता

Apr 14 2015 11:30 PM
SBI, HDFC, ICICI, AXIS बैंको का होम लोन हुआ सस्ता
नई दिल्ली : यदि आप कई दिनों से घर लेने की सोच रहे है तो अब आप ज्यादा सोचिये मत क्योंकि घर खरीदने वालों के लिए एक अच्छी खुशखबरी आई है. एचडीएफसी बैंक ने होम लोन की ब्याज दर पर 20 बेसिस पॉइंट्स की कटौती की. भारतीय स्टेट बैंक ने अपने नए ग्राहकों के लिए 12 अप्रैल को आवास ऋण की ब्याज दर में 25 आधार अंकों तक की कटौती कर दी, साथ ही महिला ग्राहकों के लिए ब्याज दर 9.85 प्रतिशत सालाना के आधार दर के बराबर कर दी. बैंक की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि अन्य ग्राहकों के लिए यह पांच आधार अंक अधिक यानी 9.90 प्रतिशत रहेगी.

 बयान के मुताबिक नई दरें 13 अप्रेल और उसके बाद दिए गए सभी नए आवास ऋण के लिए लागू होगी. बैंक ने कहा, "पहले महिलाओं के लिए आवास ऋण ब्याज दर 10.10 प्रतिशत थी और पुरूषों के लिए 10.15 प्रतिशत थी. ये दरें फ्लोटिंग दर पर आवास ऋण लेने वाले पुराने ग्राहकों के लिए भी लागू होंगी और 10 अप्रेल से प्रभावी होंगी. भारतीय स्टेट बैंक ने कहा कि नई दरों के तहत महिला और पुरूषों के लिए एक लाख रूपये के 30 साल की अवधि वाले ऋण पर मासिक किस्तें क्रमश: 867 रूपए और 871 रूपए होंगी. पुरानी दरों के तहत इतनी ही राशि के ऋण पर मासिक किस्तें पहले 885 रूपए और 889 रूपए थीं. 

एचडीएफसी लिमिटेड ने भी नए और पुराने ग्राहकों के लिए अपने आवास ऋण की ब्याज दर 0.2 प्रतिशत घटाकर 9.9 प्रतिशत कर दी. गत सप्ताह भारतीय रिजर्व बैंक की ओर से वाणिज्यिक बैंकों को ऋण घटाने का संकेत देने के बाद भारतीय स्टेट बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक और एक्सिस बैंक सहित कई बैंकों ने अपनी ऋण दरें 25 आधार अंकों तक घटा दी थी. गत मंगलवार को रिजर्व बैंक ने अपनी मुख्य दरों को पुराने स्तर पर जस का तस छोड़ते हुए कहा था कि वह वाणिज्यिक बैंकों की ओर से पहले की दौ कटौतियों का लाभ ग्राहकों को दिए जाने का इंतजार कर रहे हैं. 

 उन्होंने साथ ही बैंकों के इस दावे को निरर्थक बताया कि कोष की लागत अधिक है. एसबीआई के एमडी, बी श्रीराम का कहना है कि होम लोन की ब्याज दरों में कटौती से मार्जिन पर दबाव मुमकिन है, लेकिन वॉल्यूम के जरिए इसकी भरपाई हो जाएगी. होम लोन की दरों में कटौती करने से कंज्यूमर से मांग में बढ़ोतरी की उम्मीद है.