RBI का बड़ा फैसला, रद्द किए इन बैंकों के लाइसेंस
RBI का बड़ा फैसला, रद्द किए इन बैंकों के लाइसेंस
Share:

भारतीय रिजर्व बैंक ने कुछ बैंकों के लाइसेंस रद्द कर दिए हैं। जिन लोगों ने लाइसेंस रद्द कर दिया है उनमें बगनान, यूनाइटेड को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड, पश्चिम बंगाल शामिल हैं। केंद्रीय बैंक ने बैंकों की अपर्याप्त पूंजी और कमाई की संभावनाओं के बारे में पता लगाने के बाद निर्णय लिया है, आरबीआई ने 10 मई, 2021 को एक आदेश में कहा। 

जमाकर्ताओं को चिंता करने की ज़रूरत नहीं है क्योंकि उन्हें अपनी जमा राशि की पूरी राशि प्राप्त होगी। जमा बीमा और क्रेडिट गारंटी निगम के लिए धन्यवाद, हालांकि, जमाकर्ता 5 लाख रुपये तक का दावा लाभ प्राप्त करने के हकदार हैं। आरबीआई ने कहा कि मौजूदा स्थिति को देखते हुए बैंक अपने जमाकर्ताओं को उनकी जमा राशि का पूरा भुगतान नहीं कर पाएगा। परिसमापन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी और बैंक को 'बैंकिंग' के कारोबार के संचालन से प्रतिबंधित कर दिया जाएगा जिसमें जमा की स्वीकृति और जमा की चुकौती शामिल है।

वही आरबीआई ने गुरुवार, मई को प्रकाशित अपने आधिकारिक बयान में कहा कि "सहकारिता समितियों, पश्चिम बंगाल के रजिस्ट्रार से भी बैंक को बंद करने और बैंक के लिए एक परिसमापक नियुक्त करने का आदेश जारी करने का अनुरोध किया गया है। "यदि बैंक को अपने बैंकिंग व्यवसाय को आगे बढ़ाने की अनुमति दी जाती है तो जनहित पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा।"

'कोरोना भी एक जीव, उसे भी जीने का अधिकार...', पूर्व सीएम का 'बेतुका' बयान

अब शारदा अस्पताल में नहीं होगी ऑक्सीजन की समस्या, 21 हजार लीटर का नया प्लांट शुरू

ऑक्सीजन कंसंट्रेटर केस: जमानत के लिए HC पहुंचा नवनीत कालरा, कांग्रेस सांसद बने वकील

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -