PM शेख हसीना "चैंपियन्स ऑफ अर्थ" पुरस्कार से होगी सम्मानित

By Mahendra Patidar
Sep 16 2015 12:46 AM
PM शेख हसीना

ढाका : संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण पुरस्कार-चैंपियन्स ऑफ अर्थ (नीति नेतृत्व श्रेणी) के लिए इस बार बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना को चुना गया हैं. हसीना 27 सितंबर को न्यूयॉर्क में एक समारोह में इस सामान से सम्मानित की जाएगी. UNEP ने आधि‍कारिक बयान में या जानकारी दी की यह पुरस्कार बांग्लादेश द्वारा जलवायु परिवर्तन के मामलों में उठाए गए कठोर कदमों के लिए दिया जा रहा है.

बयान में कहा गया है कि विश्व के सबसे कम विकसित देशों में से एक बांग्लादेश की प्रधानमंत्री की हैसियत से शेख हसीना ने साबित कर दिया है कि जलवायु परिवर्तन के मुद्दों में निवेश का फायदा पूरे सामाजिक और आर्थिक विकास पर होता है. विश्व के सर्वाधिक घनी आबादी वाले देशो में बांग्लादेश भी शामिल है. देश की कुल आबादी 16 करोड़ है. बांग्लादेश जलवायु परिवर्तन के दुष्प्रभावों का सर्वाधिक सामना करने वाले देशों में भी शामिल है.

UNEP ने अपने बयान में बताया है कि शेख हसीना की सरकार ने जलवायु परिवर्तन की चुनौती से निपटने के लिए कई ठोस कदम उठाए हैं. यह पुरस्कार इस बात को मान्यता देता है. बांग्लादेश पहला ऐसा राष्ट्र है जिसने क्लाइमेट चेंज ट्रस्ट फंड नाम की नीति जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों से निपटने के लिए बनाई है. और इस नीति के लिए सरकार ने अतिरिक्त रूप से धन की व्यवस्था की गई है.