दांव पर साख, बांग्लादेश के खिलाफ सम्मान बचाने उतरेगी भारत
दांव पर साख, बांग्लादेश के खिलाफ सम्मान बचाने उतरेगी भारत
Share:

मीरपुर : अपनी लगातार दूसरी हार होने के बाद इस एकदिवसीय मैच में दो बार की विश्व चैम्पियन टीम इंडिया आज बांग्लादेश से भिड़ेगी. बता दे यह मैच शेर-ए-बांग्ला स्टेडियम, मीरपुर में भारतीय समयानुसार 2.30 पर प्रसारित होगा. श्रृंखला से पहले क्रिकेट के कई जानकारों ने उम्मीद जताई थी कि भारत के लिए यह एक आसान दौरा होगा लेकिन सब कुछ इसके उल्टा हुआ. वर्षा से बाधित पहले टेस्ट मैच के ड्रा होने के बाद अगले दो एकदिवसीय मैचों में धौनी की सेना को हार का सामना करना पड़ा.

अब आलम यह है कि बांग्लादेश के प्रशंसकों का जोश सिर चढ़कर बोल रहा है. इसमें कोई दो राय नहीं कि बांग्लादेश की टीम ने "बच्चे अब बच्चे नहीं रहे" के स्लोगन को सच कर दिखाया है. पहले एकदिवसीय में 308 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम को अच्छी शुरुआत मिली थी और उसके सलामी बल्लेबाजों ने 95 रन जोड़ डाले. इसके बाद हालांकि बांग्लादेश के 19 वर्षीय तेज गेंदबाज और अपना पहला एकदिवसीय खेलने उतरे मुस्ताफिजुर रहमान ने जो किया वह सबको स्तब्ध करने के लिए काफी था. अपनी गति और स्विंग लेती गेंदों पर मुस्ताफिजुर ने दिग्गज भारतीय बल्लेबाजों को ऐसा उलझाया कि मेहमान टीम 46 ओवरों में 228 पर सिमट गई.

इस मैच में उन्होंने पांच विकेट लिए. मुस्ताफिजुर का कहर यहीं नहीं रूका. दूसरे एकदिवसीय में उन्होंने 43 रन देकर छह विकेट हासिल किए और भारतीय टीम को 200 रनों पर रोकने में अहम भूमिका निभाई. इन दोनों मैचों में बांग्लादेश के बल्लेबाजों ने भी निराश नहीं किया और टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई। सलामी बल्लेबाज तमीम इकबाल, सौम्य सरकार और हरफनमौला खिलाड़ी शाकिब अल हसन ने भारतीय गेंदबाजों को बौना साबित किया. भारत के लिए इस दौरे में सबसे मुश्किल बात यह रही है कि उसके मध्यम क्रम के बल्लेबाज लगातार नाकाम साबित हुए. कोहली के बल्ले से दो मैचों में क्रमश : एक और 23 रन निकले. वहीं, अजिंक्य रहाणे और अंबाती रायडू ने भी खेले एक-एक मैचों में निराश ही किया.

दोनों टीमों के बीच हुए 31 मुकाबलों में बांग्लादेश केवल पांच मैच जीतने में सफल रहा है लेकिन पहली बार किसी श्रृंखला में वे भारतीय टीम पर भारी पड़ते नजर आ रहे हैं. पिछले मैच में मिली जीत से बांग्लादेश चैम्पियंस ट्राफी-2017 के लिए क्वालीफाई कर चुका है और अब उसकी कोशिश 3-0 से श्रृंखला जीत इतिहास रचने की होगी. भारतीय टीम से प्रशंसकों को हालांकि यही उम्मीद होगी कि दो हार के बावजूद भारत विश्व क्रिकेट में स्थापित अपने रूतबे को यहां जरूर प्रदर्शित करेगा और साबित करेगा कि वह श्रृंखला भले ही हार गया हो लेकिन बांग्लादेश को उसकी बराबरी करने के लिए अभी भी मीलों लंबा सफर तय करना है.

टीम (संभावित) :

बांग्लादेश टीम : मशरफे मुर्तजा (कप्तान), तमीम इकबाल, सौम्य सरकार, मोमिनुल हक, मुशफिकुर रहीम, शाकिब अल हसन (उपकप्तान), सब्बीर रहमान, नासिर हुसैन, अराफात सनी, तस्किन अहमद, रुबेल हुसैन, रोनी तालुकदार, मुस्ताफिजुर रहमान, लिटन दास

भारत : रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, सुरेश रैना, महेंद्र सिंह धौनी (कप्तान), रवींद्र जडेजा, रविचंद्रन अश्विन, उमेश यादव, भुवनेश्वर कुमार, मोहित शर्मा, धवल कुलकर्णी, स्टुअर्ट बिन्नी, अक्षर पटेल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -