बांग्लादेश ने ऑस्ट्रेलिया के साथ किए व्यापार-निवेश ढांचे पर हस्ताक्षर

ढाका: बांग्लादेश और ऑस्ट्रेलिया ने निवेश को आकर्षित करने और चर्चा के माध्यम से दोनों देशों के बीच व्यापार बाधाओं को दूर करने के लिए आज व्यापार और निवेश ढांचा व्यवस्था (टीआईएफए) पर हस्ताक्षर किए। तदनुसार, बांग्लादेशी वाणिज्य मंत्री टीपू मुंशी और उनके समकक्ष ऑस्ट्रेलियाई व्यापार, पर्यटन और निवेश मंत्री, डैन तेहान ने दोनों देशों के बीच व्यापार और निवेश पर एक रूपरेखा पर हस्ताक्षर किए हैं, ढाका में विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को एक बयान में कहा।

रिपोर्टों के अनुसार, पिछले पचास वर्षों में ऑस्ट्रेलिया और बांग्लादेश के बीच इस तरह की पहली व्यापार और निवेश रूपरेखा व्यवस्था, संस्थागत आर्थिक बातचीत के लिए एक मंच प्रदान करने और दोनों देशों के बीच व्यापार और निवेश के नए अवसरों को खोलने की उम्मीद है। इसमें कहा गया है कि एक संयुक्त कार्य समूह से व्यापार और निवेश की पूरी संभावनाओं को साकार करने के लिए चर्चा को आगे बढ़ाने के लिए एक तंत्र की पेशकश की उम्मीद है। 

ऑस्ट्रेलिया में बांग्लादेशी उच्चायोग के एक बयान के अनुसार, संबंधित क्षेत्रों और उप-क्षेत्रों के उचित प्रतिनिधित्व के साथ, TIFA के तहत एक संयुक्त कार्य समूह (JWG) का गठन किया जाएगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक, ऑस्ट्रेलिया की एक बड़ी निवेश टीम अगले साल के पहले भाग में बांग्लादेश का दौरा करने वाली है। यह बांग्लादेश के लिए दूसरा ऐसा द्विपक्षीय व्यापार-संबंधित मंच है क्योंकि देश ने नवंबर 2013 में संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ व्यापार और निवेश सहयोग मंच समझौते पर भी हस्ताक्षर किए थे।

पुलिस हिरासत में हुई ड्रग तस्करी के संदिग्ध की मौत

TMC की राज्यसभा सांसद अर्पिता घोष ने दिया इस्तीफा, अटकलों का बाज़ार गर्म

VIDEO: ये था मलाइका का अर्जुन कपूर को भेजा आखिरी मैसेज, पढ़कर उड़ेंगे आपके होश

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -