बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने इंदिरा गाँधी को पछाड़ा, हासिल की ये उपलब्धि

Sep 09 2019 06:18 PM
बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने इंदिरा गाँधी को पछाड़ा, हासिल की ये उपलब्धि

ढाका: बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना सबसे लम्बे समय तक देश का नेतृत्व करने वाली विश्व की विख्यात महिला नेताओं की फेहरिस्त में शामिल हो गई हैं। बांग्लादेश की पीएम शेख हसीना ने इस उपलब्धि के साथ भारत की इंदिरा गांधी, ब्रिटेन की मार्गरेट थैचर और श्रीलंका की चंद्रिका कुमारतुंगा को पछाड़ दिया है। विकीलीक्स की तरफ से हाल ही में कराए गए एक सर्वेक्षण के अनुसार सुश्री हसीना महिलाओं के पुनर्जागरण की आइकन बन चुकी हैं।

सर्वे के अनुसार, सबसे लंबी अवधि तक किसी भी राष्ट्र का नेतृत्व करने का रिकार्ड सेंट लूसिया की गवर्नर जनरल डेम पियरलेट लूसी के नाम दर्ज है, जिन्होंने 11 सितंबर 1997 से 31 दिसंबर 2017 तक अपने राष्ट्र का नेतृत्व किया। डेम पियरलेट लूसी ने  20 वर्ष और 105 दिनों तक सेंट लूसिया की गवर्नर जनरल रहीं, किन्तु इसके बाद भी वे विश्व राजनीति में अधिक प्रसिद्ध नहीं हैं।

आइसलैंड की विगदिस फिनबोगादोतिर ने भी एक अगस्त 1980 से एक अगस्त 1996 तक देश के राष्ट्राध्यक्ष पद को संभाला, किन्तु वह भी विश्व राजनीति में मशहूर नहीं थीं। डोमिनिका की डेम उजेन 14 वर्ष और 328 दिनों तक देश की पीएम  रहीं। आयरलैंड की मैरी मैकएलिस 13 वर्ष 364 दिनों तक देश की राष्ट्रपति के पद पर रहीं। शेख हसीना ने इसी साल सात जनवरी 2019 को चौथी बार बांग्लादेश की प्रधानमंत्री का पद संभाला था, जिसमें वह तीन बार निरंतर देश की प्रधानमंत्री रहीं।

पाकिस्तान की पहली एस्ट्रोनॉट ने की भारत की तारीफ, चंद्रयान-2 को लेकर कही ये बात

ऑस्ट्रेलिया का यह दिग्गज खिलाड़ी जूझ रहा है कैंसर से, टीम को दिला चुका है विश्व कप

कश्मीर मुद्दे पर पाक को मिला चीन का साथ, चीनी विदेश मंत्री ने खाई हमेशा मदद करने की कसम