बांग्लादेश ने कई रोहिंग्या शरणार्थियों को बांग्लादेश से किया बाहर
बांग्लादेश ने कई रोहिंग्या शरणार्थियों को बांग्लादेश से किया बाहर
Share:

नौसेना के एक अधिकारी ने बताया कि बांग्लादेश ने बांग्लादेश के दक्षिणी बंदरगाह चटगांव से 1,600 से अधिक रोहिंग्या शरणार्थियों को शुक्रवार को जहाज की मदद से बंगाल की खाड़ी में भसन चार के सुदूर द्वीप के लिए स्थानांतरित किया है। बांग्लादेश सूचित करता है कि केवल जो लोग स्थानांतरित करना चाहते हैं, उन्हें ले जाया गया है और यह 1 मिलियन से अधिक रोहिंग्या, एक मुस्लिम अल्पसंख्यक के सदस्य हैं, जो पड़ोसी म्यांमार भाग गए हैं, के घर में होने वाले क्रॉनिक भीड़भाड़ को साफ करता है।

लेकिन शरणार्थियों और मानवतावादी कार्यकर्ताओं का कहना है कि रोहिंग्या के कुछ लोगों को 20 साल पहले समुद्र से निकले बाढ़ वाले द्वीप भशान चार में जाने के लिए मजबूर किया गया था। यहां तक कि विदेश मंत्री अब्दुल मोमन ने बताया कि किसी को जबरन नहीं लिया गया। 2017 में, 730000 रोहिंग्या म्यांमार से सैन्य-नेतृत्व वाली कार्रवाई के बाद भाग गए। ह्यूमन राइट्स वॉच ने कहा कि जिन 12 परिवारों के नाम सूची में थे, उनका साक्षात्कार लिया गया था, लेकिन उन्हें जाने के लिए स्वेच्छा से नहीं भेजा गया, जबकि रिफ्यूजी इंटरनेशनल ने कहा कि यह कदम "अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार दायित्वों के उल्लंघन में रोहिंग्या लोगों की खतरनाक सामूहिक हिरासत से कम नहीं है।" 

वहाँ के दो सहायकों ने कहा शरणार्थी सरकारी अधिकारियों के दबाव में आ गए थे जिन्होंने उन्हें द्वीप पर जाने के लिए मनाने के लिए नकदी और अन्य लुभावने खतरों और प्रस्तावों का इस्तेमाल किया था। संयुक्त राष्ट्र ने बताया कि दक्षिण एशियाई देश ने स्थानांतरण की सूचना दी और संयुक्त राष्ट्र तैयारियों में शामिल नहीं है। इस साल की शुरुआत में, बांग्लादेश भागने की कोशिश में समुद्र में कई महीनों के बाद इस साल के शुरू में 300 से अधिक शरणार्थियों को द्वीप में स्थानांतरित कर दिया गया था। अधिकार समूहों का कहना है कि उन्हें उनकी इच्छा के विरुद्ध ठहराया जा रहा है और उन्होंने मानवाधिकारों के उल्लंघन की शिकायत की है।

सूर्यास्त के बाद भटकते है इस किले में भूत, जानिए क्या है इसका रहस्य

जाने इस खास ट्रेन की खूबियों को जो 102 पुल से होकर गुजरती है

व्हाइट हाउस संचार निदेशक एलिसा फराह ने दिया इस्तीफा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -