बांग्लादेश में सामने आया ब्लैक फंगस का पहला मामला
बांग्लादेश में सामने आया ब्लैक फंगस का पहला मामला
Share:

ढाका: बांग्लादेश ने सतखिरा में कोरोना संक्रमण से उबरने वाले एक मरीज को म्यूकोर्मिकोसिस या ब्लैक फंगस का पहला मामला बताया है। कथित तौर पर मई में बर्डेम जनरल अस्पताल में परीक्षण के दौरान व्यक्ति को म्यूकोर्मिकोसिस का पता चला था। महानिदेशक एमकेआई कय्यूम चौधरी ने कहा, मरीज को पहले खुलना में कोरोनावायरस का पता चला था।

यह पूछे जाने पर कि क्या मरीज ने भारत की यात्रा की है, चौधरी ने कोई जानकारी नहीं दी। म्यूकोर्मिकोसिस एक फंगल संक्रमण है, जो दुर्लभ है लेकिन घातक हो सकता है। 50 फीसदी मामलों में यही फंगल इंफेक्शन मौत का कारण बनता है। आंखों या जबड़े के आसपास की हड्डी को हटाकर ही काले फंगस से पीड़ित मरीज को बचाया जा सकता है। पड़ोसी भारत, जो अभी भी कोविड महामारी की विनाशकारी दूसरी लहर से जूझ रहा है, ने हजारों काले कवक के मामलों की सूचना दी है।

यूनाइटेड स्टेट्स सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन के अनुसार, म्यूकोर्माइसेट्स, कवक का समूह, जो म्यूकोर्मिकोसिस का कारण बनता है, हवा की तुलना में मिट्टी में अधिक आम है, और गर्मियों में और सर्दियों या वसंत की तुलना में गिर जाता है। अधिकांश लोग सूक्ष्मदर्शी के संपर्क में आते हैं। हर दिन कवक बीजाणु, इसलिए, म्यूकोर्माइसेट्स के संपर्क में आने से पूरी तरह से बचना शायद असंभव है।

मर्डर केस में बढ़ी पहलवान सुशील कुमार की मुश्किलें, उत्तर रेलवे ने नौकरी से हटाया

NWDA 2021: एलडीसी, यूडीसी, जेई और अन्य पदों के लिए जारी किए गए आवेदन

डीएफसीआईएल के निम्न पदों में निकाली गई भर्ती

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -