बांग्लादेश टीम के इस पूर्व दिग्गज कप्तान का हुआ देहांत
बांग्लादेश टीम के इस पूर्व दिग्गज कप्तान का हुआ देहांत
Share:

नई दिल्लीः बांग्लादेश क्रिकेट टीम के सबसे पहले कप्तान और दिग्गज क्रिकेटर शमीम कबीर का देहांत हो गया है। बांग्लादेश क्रिकेट टीम के लिए पहले अंतरराष्ट्रीय मैच में कप्तानी करने वाले शमीम कबीर ने ढाका शहर के एक हास्पिटल में आज यानि सोमवार की सुबह आखिरी सांस ली है। शमीम कबीर ने MCC के विरूध्द ढ़ाका में जनवरी 1977 में बांग्लादेश की टीम का बतौर कप्तान नेतृत्व किया था।

75 वर्षीय शमीम कबीर अपनी मौत से पहले बुढ़ापे की कठिनाइयों से पीड़ित थे। शमीम कबीर ने शहर के धनमंडी में ईडन क्लिनिक में अपनी आखिरी सांस ली। टीम के पूर्व कप्तान के देहांत के बाद बांग्लादेश के क्रिकेटर्स में गमगीन माहौल है। शमीम कबीर ने 1977 में इंटरनेशनल क्रिकेट को छोड़ दिया था। शमीम कबीर ने अपना फर्स्ट क्लास डेब्यू ईस्ट पाकिस्तान के लिए कराची ग्रीन के विरूध्द नवंबर 1961 में किया था।

शमीम कबीर ने 15 फर्स्ट क्लास मैचों में 17.86 के औसत से 411 रन बनाए थे। इस दौरान उनका उच्चतम रन 89 रन था जो उन्होंने पूर्व पाकिस्तान रेलवे के विरूध्द बनाया था। मध्य क्रम में बल्लेबाजी करने वाले शमीम कबीर कभी-कभार विकेटकीपिंग भी करते थे। शमीम कबीर के बाद बांग्लादेश क्रिकेट टीम की कमान रकीबुल हसन ने संभाली।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद शमीम कबीर क्रिकेट एडमिनिस्ट्रेशन से जुड़ गए और उन्होंने बांग्लादेश क्रिकेट में खूब तरक्की की। शमीम कबीर के ही कारण बांग्लादेश आज क्रिकेट के हर प्रारूप में खेल रही है और एक उम्दा टीम भी बन गई है।

भारत को राष्ट्रमंडल खेल 2022 में भागीदारी करना चाहिएः सीजीएफ

ऊंचे मनोबल के लिए टीम में सुरक्षित स्थान जरूरीः श्रेयस अय्यर

एशेज़ के लिए फाइनल हुई इंग्लैंड की टीम, जानिए किसे मिली जगह

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -